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A Question to Myself.

I have some questions to myself. I am writing this in anticipation of being helped by those who consider themselves to be mature. A couple of days ago an incident took place in the history of judiciary which will not only impact but haunt this august institution for years to come. A Judge of the Hon'ble Patna High Court happened to feel so perturbed at the state of affairs within the judiciary that he  caused an order passed whereby blatant corruption and its veiled protection under the garb of discretionary power of the court in granting bail was exposedly discussed threadbare. In course of passing the said order the learned judge took an opportunity to describe in details inter alia -- how things have nosedived to such a level that Judges are frequently found buttering the Chief Justice to gain the favour of the latter. ---how all of sudden as many as seven judges drawn from the same batch of the same law college were appointed in the High Court. Was it a sheer coincidence or ...

सर्वधर्मान्परित्यज्य.

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उपर्युक्त शीषर्क श्रीमद्भगवद्गीता के अंतिम अध्याय का ६६वां श्लोकांश है जो पूर्ण में निम्नवत है - सर्वधर्मान्परित्यज्य मामेकं शरणं व्रज। अहं त्वा सर्वपापेभ्यो मोक्षयिष्यामि मा शुचः।। प्रायः उपरोक्त श्लोक की विवेचना सत्संग में जहां भगवान् और भक्त के सम्बंध में चर्चा हो रही होती है, की जाती है। भगवान् युद्धभूमि में भी मोह और विषाद से दग्ध अर्जुन को सब कुछ बता चुके थे।वे आत्मा की अमरता, शरीर की नश्वरता, कर्मबंधन से छुटकारा हेतु कर्तव्यकर्म की अनिवार्यता, ज्ञान, कर्म, भक्ति, त्याग तथा सन्यासादि विषयक तत्वों पर व्यापक रूप से प्रकाश डाल चुके थे। यहां तक कि अपनी विभूतियों के विषय में भी सोदाहरण बताने के तदनन्तर अपना विराट रूप सहित चतुर्भुज रूप से भी अर्जुन को दर्शन करा चुके थे भगवान्। अनेक प्रकार से समझाने पर भी अंत में सारांशरूपेण उन्होंने अर्जुन से यही कहा कि तुम सभी आश्रय को छोड़ एकमात्र मेरी शरण में आ जाओ, मैं तुम्हें सभी पापों से मुक्त कर दूंगा। कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है। न हीं क्या कर्म है, क्या अकर्म है क्या विकर्म है इत्यादि जो तत्वज्ञ तक को मोहित करनेवाले हैं, पर जरूरत से...

What does (should) Self Actualization mean?

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The term is rather subject to multiple interpretations. They depend upon personal reflections of each individuals as to what, according to her/him, the life stands to mean. Also the way one leads one's life plays a crucial part to enable one to understand what life is. That means meaning and purpose of life keeps on changing with the changing experience of (or about) reality. And what is reality? It is existence of 'That' which cannot be bracketed by your individual or collective power, wisdom, reason and intellect no matter how genius you perceive yourself to be. Anyway without being more philosophical or wasting time in precisely defining the undefinable that the term Self Actualization happens to be, it is useful to return to the point that points towards recognising a person seeking self actualization. * A person seeking self actualization ought to be desireless nevertheless not actionless. He seeks to explore the meaning and purpose of his life through constan...

ये साधनधाम शरीर.

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मेरे हाथ में लेखनी है। इसकी क्या उपयोगिता है? यही न कि ये हमारे लिखने के काम आती है? मोबाइल है, इसका उपयोग हम एक दूसरे से बातचीत या ऐसी हीं और कई सुविधाएं जो यह प्रदान करती है, के वास्ते करते हैं। विचारने पर सहज ही यह समझ में आ जाता है कि निर्जीव कलम या मोबाइल की अपने आप में कोई सत्ता नहीं है, जब तक इससे लिखा न जाय, इसकी सहायता से बोला न जाय, इसका क्या उपयोग! थोड़ी देर के लिए अगर मान लिया जाय तो सत्ता है उस कलम से लिखनेवाले की, उस मोबाइल की सहायता से बोलनेवाले की जो इस कलम को या मोबाइल को श्रेय दिलाती है जब हम सुनते हैं कि फलां तो कलम के सिपाही हैं या वे तो ठहरे कलम के जादूगर! अस्तु। यह भी कि यह कलम या मोबाइल मेरे पास हमेशा नहीं रहेगी, इसलिये जब तक यह हमारे स्वत्व या अधिकार में है हम इसका उत्तम उपयोग करें यही प्रायः हमारा उद्देश्य होता है। जहां इनका सदुपयोग हमें समाज में सफलता या प्रतिष्ठा दिलाता है वहीं इनका दुरुपयोग या असावधानीपूर्वक किया गया उपयोग हमें लोकनिंदा या कभी कभी दंड का भी पात्र बना देता है। उसी तरह हमें यह भी सोचना होगा कि इस शरीर की क्या उपयोगिता है? क्या यह भगवान् ...

मानवजीवन में त्याग का महत्व

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वैसे तो इस संसार में मनुष्य का भोगों के प्रति आकर्षण स्वाभाविक मालूम पड़ता है, पर विचारने पर दृष्टिगत होता है कि त्याग हीं वह तत्व है जिसे महत्व देने पर मनुष्य का जीवन वास्तविक रूप से सुखमय, कल्याणमय और आनंदमय हो पाता है। इसे अनुभव का विषय कहने में कोई आपत्ति नहीं होना चाहिये कि जैसे-जैसे व्यक्ति भोगपरायण होता जाता है उसकी प्रवृत्ति संग्रह और परिग्रह की होती चली जाती है। संग्रह-परिग्रह का भाव क्रिया का वह वेग है जिसका परिमाण, तीव्रता और दिशा हम इस प्रकार तय करते हैं कि संग्रहित वस्तु और सेवा का उपभोग सदा पीढ़ी दर पीढ़ी सिर्फ हम और हमारा परिवार हीं करे तथा दूसरे को इसके उपयोग तक से भी वंचित रखा जाय। व्यक्ति अपने हीं विवेक का निरादर करना आरंभ कर देता है। अपने विवेक की उपेक्षापूर्ण निरादर करता हुआ संग्रह-परिग्रह के वशीभूत किसी व्यक्ति के कार्यकलाप को दूर से देखना प्रायः एक ज्ञानवर्धक अनुभव हो सकता है। हम देखते हैं कि जैसे हीं उसके संग्रह-परिग्रह के मार्ग में कोई बाधा उपस्थित होता है, उसे समाप्त करने के लिए वह किसी भी सीमा तक स्वयं को ले जाता है। परिणामतः ऐसे लोलचित्त व्यक्ति को अंततः...

Liquidating the very Statehood by Legal Engineering.

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The title of this writing may sound bizarre but it holds true. Article 370 has not been done away with in toto but it stands liquidated for all the purpose of giving special status to the state of Jammu and Kashmir which, within a day or two from now, will remain no more a State but a region comprising two union territories, namely Union Territory of Ladakh and Union Territory of Jammu and Kashmir. Courtesy gazette notification dated 05.08.2019 containing presidential order and the Jammu and Kashmir Reorganization Bill passed in the Rajya Sabha today. It serves as master class example of legal engineering employed towards achieving the objective without obliterating article 370 from the Constitution of India. Article 370 will remain without identity it had or the force it commanded a short while ago towards making the State of J&K a Special one vis a vis other states. The sub-clause (1) of 370 has been invoked to divest the State of the special status. This happened throug...

Talaq-e-biddat:The brouhaha is over.

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The Muslim women(Protection of Rights on Marriage) Bill, 2019 has become an Act after it being passed by Parliament and given presidential assent. Now the  muslim husbands can no longer invoke this practice of talaq-e-biddat to become free from marriage and marriage related obligations. The Act makes the practice of talaq-e-biddat not only void and illegal but a penal offence also. The said Act is a bold step forward by the government which truly appreciated the plight of married muslim women. The muslim women have remained a discriminated lot in ways more than one.  The Act provided them to breath in open. With this enactment there remains no need among the married muslim women to labor under the constant fear of being subjected to this form of divorce what the muslim husbands thought it to be their privilege that can be exercised as and when they feel so. I don't know whether or not the muslim jurisprudence or personal law deprecates this sort of unilateral, arbitrar...

Tweaking the RTI Act through Amendment.

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In the year 2005 the Right to Information Act was enacted as well as enforced. This enactment enabled the general public to demand by right from public authorities  the information available with them.If the information saught is held by or is under the control of the public authority and such information as saught is otherwise not exempted from it being furnished, the Act makes the Public Information Officer responsible for supplying such information within 30  days from the date of filing application for the purpose. If the applicant is not provided with the information saught or the information furnished is not to his satisfaction the matter may be raised by way of appeal before the first appellate authority. There is provision of second appeal also under the Act. The Central Information Commissioner(CIC), depending upon the nature of information saught, acts as the Second Appellate Authority. The term of office and conditions of service of the Central Information Comm...

रामचरितमानस में मानसरोग की व्याख्या

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रामचरितमानस की रचना कर गोस्वामीजी ने पीड़ित मानवता का महान उपकार किया है। इस ग्रंथरत्न के उत्तरकांड में वर्णित काकभुशुण्डि-गरूड़ संवाद के रुप में मानसरोग की व्याख्या जो गोस्वामीजी द्वारा किया गया है उसी को समझ कर चिंतन करने के उद्देश्य से इसे संक्षेप में वर्णन करना प्रस्तुत लेखन का अभीष्ट है। अगर इस मानसरोग को तत्वतः समझ लिया जाय तो भोगाकर्षण के ज्वर से पीड़ित-कम्पित व्यक्ति की भोगपरायणता नाश तक को प्राप्त हो सकता है, इसमें संदेह नहीं है। इस महान लाभकारी संवाद में मानसरोग की व्याख्या का विशेष स्थान और महत्व है, खासकर उनके लिए जो इसे समझकर तदनुसार रोगमुक्त होना चाहते हों। शरीर के तीन विभाग माने गये हैं - स्थूल, सूक्ष्म और कारण शरीर। किन्तु यदि रोग के संदर्भ में कहा जाय तो इसका अधिष्ठान स्थूल और सूक्ष्म शरीर हीं है। स्थूल शरीर के रोग बहुत हीं आसानी से दिख जाते हैं, समझ में भी आ जाते हैं लेकिन सूक्ष्म शरीर की व्याधि दीखती नहीं है, सहसा उसे पहचान कर उसका विभाग करना गोस्वामीजी के हीं वश की बात थी जिन्होंने मन के अंदर निवास करनेवाले इन रोगों की तुलना स्थूल शरीर में होने वाले रोगों से क...

भावावेश और हमारे संकल्प

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" मैं आज से सिगरेट नहीं पियुंगा, पान नहीं खाऊंगा, अमुक को आज के बाद फोन नहीं करूंगा, मद्यपान नहीं करूंगा, मैं आज के बाद वहां कभी नहीं जाऊंगा, आज के बाद उससे बात नहीं करूंगा, मैं आज से मीठा नहीं खाऊंगा" इत्यादि। इस तरह के संकल्प या निर्णय यदि हम आवेश में आकर लेते हैं तो प्रायः यही देखा गया है कि हम उस निर्णयपर कायम नहीं रह पाते हैं और जल्दी ही उस निर्णय की उपेक्षा कर वही कार्य कर बैठते हैं जिसके नहीं करने सम्बंधी संकल्प हमने कुछ दिन पहले लिया था। हम सभी को इसका अनुभव है कि किस तरह शीघ्र हीं हमारी परिस्थिति या चित्त की दुर्बलता हमें हमारे ऐसे निर्णय को विफल कर देती है। जानते हैं इसका कारण क्या है? मुझ जैसे सीमित बुद्धि वाले की दृष्टि में इसका साधारण सा कारण हमारे भीतर का अहंकार है जो अनुकूल परिस्थिति पाकर हमें ऐसे निर्णय लेने को प्रेरित करता है। ये निर्णय वास्तव में कोई निर्णय न होकर हमारा मनोवेग मात्र है जो उद्वेग के रूप में बाहर निकलता है जिसे हम दम्भ से अपना "निर्णय" या "संकल्प" कहते हैं। लेकिन यदि यही निर्णय स्वस्थ चित्त होकर लिये जायें तो ये दीर्घक...

एकादशी-व्रत की लोकमान्यता

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अभ्यंतर शौच के लिए यह आवश्यक है कि समय समय हम अपने चित्त की मलिनता, चंचलता को दूर करें।ठीक उसी प्रकार जैसे हम रसोई में प्रयुक्त पात्रों को हम बाहर से तो साफ करते हीं हैं, भीतर से भी उसकी सफाई मनोयोग से करना आवश्यक हो जाता है ताकि बर्तन के भीतर भी गंदगी न रहे।अनुभव यही कहता है कि बर्तन की अंदरूनी सफाई का महत्व अधिक है। बाहर साफ रहते हुए यदि बर्तन की भीतरी गंदगी बरकरार रहे तो ऐसी सफाई का कोई महत्व उपयोग की दृष्टि से नहीं रह जाता। हां, बर्तन की ऐसे बाहरी सफाई से दूसरे को कुछ देर के लिए भ्रमित या आकर्षित जरूर किया जा सकता है किन्तु इसका परिणाम अंततः उपहास हीं है। देखा जाय तो हमारा शरीर भी तो एक बर्तन ही है। हमारा क्रोध, अहंकार, तृष्णा, ईर्ष्या, द्वेष, अमर्ष, घृणा, भोगाकर्षण-भोगासक्ति के वशीभूत अनिष्ट चिंतन भीतरी गंदगी के रुप में हमारे शरीररुपी वर्तन में व्याप्त है। इसी भीतरी गंदगी की सफाई को शास्त्र में अभ्यंतर शौच कहा गया है। अभ्यंतर शौच के साधन के रूप में व्रत एवं उपवास की उपयोगिता निर्विवाद है। सनातन हिन्दू धर्म में व्रत एवं उपवास का बड़ा हीं महत्व है। ये दोनों साधनों का आश्रय आत्म...

Budget 2019-20;No, it's Bahi-Khata

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To many the Budget is development oriented while for others it is directionless. Some call it Policy Document or Vision Statement whereas others say it is disappointing. Call it what you will, the fact is that it is simply an Annual Financial Statement of the Government. People of the country happen to know through this the priorities of the government. It provides clue with respect to the matter, issue and items the government intends to solve or strengthen by taking recourse to financial allocation. It goes without saying that money is the primary requirement for both sustenance or change. This budget has belied expectations of sections like middle and service class people, students, professionals to mention a few. The Finance Minister should have also shown concern for such people who also voted this government to power. 5 trillion economy roadmap, clichés like nari to narayan, annadata to urjadata, Rs. 70000 capital infusion, 1.5 lakh additional tax deduction on interest for...

गहना कर्मणो गतिः

स्वल्पज्ञान के आधार पर इस पर कुछ लिखना अथवा कहना सर्वथा अनधिकार चेष्टा है। ऐसा होते हुए भी यदि हम कहें कि कर्म स्वरुप से भले हीं दिख जाय, बल्कि सहज दिखे, समझ में भी आ जाये किन्...

चित्तशुद्धि के उपाय

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सबसे पहले तो यह क्षमायाचना कि उपायरूपी इन पंक्तियों को लिखने का यह अर्थ कदापि नहीं है कि लिखनेवाला अपने चित्त को शुद्ध कर चुका है। यदि ऐसा नहीं है तो इसका कारण यही है कि चित्त की शुद्धि तब तक नहीं हो सकती जब तक पूर्वजन्मकृतपुण्यवशात हमारा ह्रदयाकाश  बुरे और अनावश्यक संकल्परूपी मेघ से मुक्त न हो जाय। अंतःकरण में उत्पन्न ऐसे भाव या चिंतन जिससे दूसरे को अहित पहुंचे या पहुंचने की सम्भावना हो, को हम बुरा संकल्प कह सकते हैं। जिसका वर्तमान से सम्बंथ न हो, जिस संकल्प को पूरा करने की योग्यता या शक्ति न हो, यदि शक्ति या योग्यता हो तो भी वर्तमान में उसे पूरा करना आवश्यक न हो या सम्भव न हो, ऐसे संकल्पों को अनावश्यक संकल्प कह सकते हैं। अनावश्यक संकल्प को मात्र कालक्षेप का हेतु समझना चाहिए। अंग्रेजी का Daydreaming इसका पर्याय है। बुरे और अनावश्यक संकल्पों का त्याग चित्तशुद्धि का पहला उपाय है। इसकी निवृत्ति हो जाने पर चित्त में जो भले और आवश्यक संकल्प उठते हैं उसकी पूर्ति अपने आप प्रायः हो जाती है। भले संकल्प उनको कहते हैं जिनमें किसी का हित या प्रसन्नता निहित हो।आवश्यक संकल्प उनको कहते...

कुमार्ग पर पैर रखते हीं बल और तेज जाता रहता है।

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जी बात बिल्कुल सही है। कोई कितना भी बलवान एवं बुद्धिमान हो या फिर विद्वान हो जैसे ही उसकी प्रवृत्ति स्वयं को गर्हित कार्य में नियोजित करने की होती है सबसे पहले उसके विवेकशक्ति का नाश हो जाता है। विवेकशून्य जल्द ही काम, क्रोध और लोभ के अधीन कार्य कर अपना हीं अनिष्ट कर डालता है चाहे वह दशानन हीं क्यों न हो। प्रसंग उसी दशानन रावण का हीं लेते हैं जिसके पदचाप से धरती डोलती थी, जो अपने भुजाओं में स्थित बल को तौलने हेतु कौतुक से कैलाश पर्वत तक को तौल आनंदित होता था वही रावण जब सीताहरण जैसे गर्हित कर्म में प्रवृत्त हुआ तो उसका सारा तेज जाता रहा। राक्षस होते हुए भी जो कुल परम्परा से न केवल ब्राह्मण था बल्कि प्रकांड पंडित भी था तथा जिसके अतुलनीय बल से समस्त देव एवं मुनि समाज भयकम्पित रहता था, जिसने खेल खेल में हीं कुबेर को जीत लिया हो और जिसने अपने बन्दीखाने में लोकपाल तक को कैद कर रखा हो वही रावण जब पंचवटी के पवित्र आश्रम में चौरकर्म जैसे उद्देश्य लेकर पहुंचता है तो उसकी मनोदशा का वर्णन गोस्वामी तुलसीदासजी ने मात्र दो चौपाई में जो किया है,वह अत्यंत रोचक होने के साथ ज्ञानवर्धक भी है। गोस्...

Emotional Intelligence (EI) : why do we need to develop it?

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This era is highly competitive. While every body cherishes success not all do the needful for ensuring it.  Those doing the needful may meet with failure for reasons of luck or providence. The result is frustration and dismay which is quite natural. The importance of emotional Intelligence can hardly be overemphasized in  everyday experience. It is a common experience that we find ourselves to be caught in a situation that very often turns our dream into dispair and disappointment. Emotional Intelligence enables us to stand the test of adversities. It helps rebuild ourselves yet again with recollected energy by efficient management of our emotions. By proper management of our emotions we happen to focus on task with better understanding of its requirements. Emotional Intelligence(EI) is the characteristics of an individual that makes an individual not only better understand and work upon his own emotions but others' also. Working upon others emotions for the purpose of pe...

एक कहानी भीमसेन की;नहीं,कुन्ती की.

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भीमसेन महाभारत के सुविख्यात पात्र हैं। ये परम पराक्रमी और महाबलशाली थे।बलवान होने के साथ साथ शीलवान भी थे।अज्ञातवास की अवधि में माता कुन्ती और अन्य भाइयों को जहां कोई कार्य बलसाध्य प्रतीत होता था, अक्सर भीमसेन हीं याद आते थे।शीलसम्पन्न बलवान व्यक्ति की पहचान होती है कि उससे कमजोर और निर्बल भी स्वयं को संरक्षित महसूस करे अन्यथा बलवान तो जातुधान भी होते हैं जिससे सम्पूर्ण जीवजगत भयभीत एवं संत्रस्त रहता है। इस प्रसंग में महाभारत में वर्णित एक कहानी है जो भीमसेन की वीरता को तो प्रदर्शित करती हीं है किन्तु प्रकाशित करती है कुन्ती की धर्मबुद्धि को जो वस्तुतः मनन करने योग्य है। अज्ञातवास के दौरान लाक्षागृह में आग लगा दिये जाने के पश्चात पांडवों की स्थिति और विकट हो गई। पहचान को गोपनीय रखते हुए प्राणरक्षा हेतु आश्रय पाना कोई आसान काम नहीं था। उस पर भी साथ साथ जब पूरा परिवार चल रहा हो। कल्पना करने की बात है। अस्तु। इसी क्रम में पांडव एक नगर पहुंचे। नगर का नाम था एकचक्रा। एकचक्रा नगरी में निवास कर रहा एक धर्मनिष्ठ ब्राह्मण परिवार के घर में पांडवों को कुछ दिनों के लिए आश्रय मिला। दिन किसी ...