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Honing Managerial or Administrative Skills by Learning Additional Skills.

The following represents an attempt to enlist some of the positive skills that can hone our managerial or administrative career.                      In fact they lend quality to our life as well as quality of work life (QWL). ***********************************************                 Check whether you are proficient or deficient in these skills for them to be refined or improved as per your aptitude, attitude and requirements relevant or specific to the job or service you are in. Here are some positive skills---- 1.Performing 2. Producing 3. Acting 4.Motivating  5. Mediating 6.Eliminating 6.Translating  7.Drawing 8.Conceptualising 9.Supervising 10. Reviewing 11. Selling 12.Classifying 13.Initiating 14.Adapting 15.Arbitrating 16. Preparing 17.Publishising 18.Enforcing 19.Explaining 20.Team-building 21.Negotiating.22. Typing 23.Visualising 24. Organising.25.Compiling 26.Co-ordina...

Skill-Value Combinations (within an individual)- A Brief Discussion.

The other day I had some discussion with one of my friends on matters of skills and values.         While we found that positive values like honesty,sincerity, punctuality, truthfulness, promptness,fidelity etc. are limited in numbers; positive skills are difficult to count to the extent of exhaustion.                   However we can safely imagine that all verbs indicating positive knowledge driven actions are skills.               The discussion that ensued touched upon various aspects of Skill-Value propositions by way of following examples-        * If a person usually arrives late anywhere it means he attaches least importance to punctuality.So punctuality as value counts low for him.         * If a person always tries his best to speak the truth it can be taken to mean that truthfulness as a value is very high for him.   ...

महाप्रयत्नशील महानशक्तिशाली राजा विश्वामित्र के ब्रह्मर्षि बनने की कथा

               विश्वामित्र को राजा कहना सुनने में थोड़ा अस्वाभाविक लगता है क्योंकि जनमानस में वे ऋषि के रूप में हीं जाने जाते हैं.ऋषि भी ऐसे वैसे नहीं बल्कि ब्रह्मर्षि वशिष्ठ के समकक्ष! न उनसे जरा भी कम न ज्यादा. अपने चिरविरोधी वशिष्ठ के मुख से उन्होंने अपने लिए ब्रह्मर्षि कहलवा के ही अपने तप की पूर्णाहुति की.                यही इस कथा का climax है ******************************************** किंतु उनकी कथा का आरंभ उन्हें राजा कह के ही हो सकता है क्योंकि विश्वामित्र जन्म से एक क्षत्रिय वंशज राजा ही थे. यह उनका दुर्धष तप हीं था जिसके बदौलत वे ब्रह्मर्षि कहलाये. विश्वामित्र के एक प्रतापी क्षत्रिय वंशज राजा से ब्रह्मर्षि होने की कहानी उनकी ब्रह्मर्षि वशिष्ठ से सुदीर्घ संघर्ष और उसमें उन्हें मिली पराजय की कहानी है.                     बाल्मीकि रामायण में इसका विस्तार से किंतु सुंदर वर्णन है. यह संघर्ष कथा अत्यंत रोचक तो है ही इससे यह भी सीख लिया जा सकता है क...

In short; the word "Dharma" doesn't mean religion.

Very often by default we tend to interpret Dharma from the view point of religion that we profess.  Dharma is far from it.  If we make an attempt to understand Dharma we are led to the conclusion that it epitomises the righteous code of conduct  which remains the same across all religions. It is useful to make a distinction between Dharma and its English translation Religion. Whereas Dharma seeks to emphasise  the substantive aspect of one’s personality; religion is interested in focussing the formal part of it by delineating the methods  of observing various forms of worships. Dharma has nothing to do with worships and its paraphernalia. In fact these are the core concerns of religion. *********************************************** Our scriptures say that which is agreeable to our conscience is Dharma.  In A.S Narayana Deekshtulu v. State of Andhra  Pradesh, AIR 1986 it has been explained as follows: Word ‘Dharma’ denotes, upholding, supporting, nour...

उगना रे मोर कतय गेला

***उगना रे मोर कतय गेला*** मैथिल कोकिल विद्यापति भगवान शिव के अनन्य भक्त छलाह. विद्यापति केर भक्ति सं प्रसन्न भऽ भगवान सोचलैन जे नोकर बनिकऽ अपन भक्त केर सेवा कैल जाय. भगवान अपन भक्त के दुआरे की की नै करै छथि. ओना तऽ हम सब गोटे इ जनैते छी जे भगवान सदिखन भक्त केर बस में रहै छैथ तथापि इ जनैतो एहि दिस प्रायः उपेक्षे भाव रहैत ये. अस्तु.                तखन विलम्ब कोन बात के! शिवजी तुरंत विद्यापति के ओहिठाम मनुखक भेस में नोकर बनय खातिर ठाढ़ भऽ गेलाह. (अहि संदर्भ में हुनकर एक लोकप्रसिद्ध खिस्सा- उगना रे मोर कतय गेलाह-जे प्रायः सबगोटे जनैत छथि अपन भाषा में लिखैक प्रयत्न कऽ रहल छी. सुधी पाठक लोकैन से निवेदन जे ओ तथ्यगत वा भाषागत त्रुटि के क्षमा कऽ देता.) ********* *********** ********** ******* विद्यापति अपन दुआर पर बैसल छलाह; मनहि मन आंखि मूनि किछु सोचिए रहल छलाह तावत एक बालक अवस्था करीब १४-१५ बरिस उपस्थित भऽ बाजल. बालक- सरकार! हम बड गरीब छी. हमरा अहां अपन नोकर राखि लिय. हम अहांक सेवा टहल करब. वि०- तों कतऽ से उगि गेलाह! तोहर नाम कि छौ; कोन गाम तोह...

What should be India's position apropos current situation in Afghanistan?

Afghanistan has fallen. Talibans have taken full control of it. They now are impatiently waiting for August 31 to come. This is the scheduled date of final departure of american troops. Common afghan stands duped by the way America withdrew. All of a sudden life and safety of not only the people of Afghanistan but foreign nationals too who are there for any reasons whatsoever stands severely compromised. Women and children are left at the mercy of their fate which is now under the control of the Taliban.                        Meanwhile anarchy through Talibani Dictates is ruling Afghanistan.The result is people are desperate to leave the country at any cost. In a desperate bid to do so lots of people risking their lives don't hesitate clinging to even the wings of planes ready to take off.  The panic and impatience can be readily gauged from this uncommon traits of sane minds gone irrational. Scenes of women being oppress...

संगठन की समस्या

मैथिली साहित्य के हास्य-व्यंग्य-विनोद सम्राट स्व० प्रोफेसर हरिमोहन झा की एक रचना "झाजी'क चिठ्ठी" जो मैथिली में है, अभी हाल ही में पढ़ने का अवसर प्राप्त हुआ. उनकी ये रचना काफी पुरानी है जो लगभग १९५०-६० ई० के समय लिखी गई होगी.परिवेश भी उसी समय की कल्पना करके पढ़ना उचित होगा.               उसी मैथिली में उनकी इस रचना का मैंने कतिपय महत्वहीन परिवर्तन के साथ हिंदी में अनुवाद करने का प्रयत्न किया है.पढ़कर शायद अच्छा लगे.              वैसे किसी रचना का अनुवाद तो जोखिम भरा है हीं साथ हीं यह भी सत्य है कि वो मौलिकता,रस एवं भाव भी किसी रचना के अनुवाद में मिलना असम्भव है.         फिर भी चूंकि मैथिली मेरी मातृभाषा है और हिंदी बचपन से पढ़ी है इसलिए ऐसा करने का साहस जुटा सका हूं. ********************************************                          झाजी की चिठ्ठी आदरणीय सम्पादकजी,        आपका पत्र मिला. मुझे जो आपने कोई रचना भ...

स्नान-भोजन~ दान और प्रभु स्मरण.

स्नान-भोजन ~ दान और प्रभु स्मरण. शतं विहाय भोक्तव्यं सहस्त्रं स्नानमाचरेत्  लक्षं विहाय दातव्यं कोटिं त्यक्त्वा हरिं स्मरेत् .                                                (सुभाषितम्)  A hundred engagements counts little before a plate of meal that helps us sustain; hence a person must give the first priority to that plate of meal placed before him leaving all other vocations/avocations aside. Rather he should keep sitting & waiting for the plate to come and welcome the food with full respect and obeisance as matter of Gratitude to God's Grace.                 A refreshing bath renders enjoying,energising and for some enlightening experiences. It's more important than thousand types of Works in Progress (WIP) or Works in the waiting (W/w).         The indulgence of 'Giving' must take ...

हे अनंत!

हे अनंत!  तू है गगन विस्तीर्ण तो मैं एक तारा क्षुद्र हूँ; तू है महासागर अगम, मैं एक धारा क्षुद्र हूँ. तू है महानद तुल्य तो मैं एक बूँद समान हूँ; तू है मनोहर गीत तो मैं एक उसकी तान हूँ.                             - गया प्रसाद शुक्ल'सनेही.

रानी मंदोदरी (Queen Mandodari)

राक्षसेन्द्र रावण की पत्नी मंदोदरी के बारे में रामचरितमानस को पढ़ने पर जितना कुछ जान सका हूँ, वह अत्यंत प्रभावित करने वाला है. मै अब तक जितने भी धार्मिक ग्रंथों को पढ़ सका हूँ, मुझे ऐसे बहुत कम उदाहरण मिले हैं जहाँ पत्नी अपने पति को कोई गलत कदम उठाने से मना करती हो-वह भी बार-बार. पत्नी द्वारा अपने पति को किसी गलत कार्य करने से रोकने टोकने सम्बंधी दृष्टांत धार्मिक ग्रंथों में कम हीं दिखते हैं.            यों तो सुग्रीव की पत्नी तारा ने भी अपने पति को बालि से युद्ध को रोका था किंतु मंदोदरी की तुलना तारा से नहीं हो सकती यद्यपि दोनों हीं पंचकन्यायें कहलाती हैं. मंदोदरी को जब भी ऐसा अवसर प्राप्त हुआ,उसने रावण से हमेशा ये विनती की कि "नाथ! श्रीराम को साधारण मनुष्य समझने की भूल न कीजिये. उनसे वैर मोल न लीजिये. उनकी पत्नी को आदरसहित विदा कर दीजिए.इसी में आपका और सम्पूर्ण निसिचर कुल की भलाई है.श्रीरामचन्द्रजी विश्वरुप जगदीश्वर हैं जो नर रूप धारण कर पृथ्वी पर अवतरित हुए हैं.मेरी बात मानिये स्वामी!." हतभाग्य रावण यदि जरा भी अपनी पत्नी की सलाह पर कान देता तो उसकी ये द...

खुदकफील बनिए.

सभी ममालिक अपने मफाद को मरकज़ में रखकर हीं किसी पॉलिसी को अख्तियार करते हैं. लेकिन इसे खुदगर्जी की हद कहना हीं मुनासिब होगा जब दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क किसी दूसरे मुल्क में फैले दहशतगर्दों का सफाया करने का न केवल बीड़ा उठाये बल्कि दहशतगर्दी से मोतासिर उस मुल्क को रिबिल्ड (rebuild) करने का भरोसा भी दिलाये; गोया अपना मकसद पूरा होने पर यकायक अपनी फौज को बुला ले और नतीजतन वहाँ की अवाम को उन दहशतगर्दों के हाथ का एक बार फिर खिलौना बनने को मजबूर होना पड़े.                                     *****          जी हाँ, मैं अमरीका की बात कर रहा हूँ.9/11 मंजर के बाद तिलमिलाया अमरीका आज से तकरीबन बीस साल पहले इस अज्म के साथ कि उसे ओसामा जिन्दा या मुर्दा चाहिए हीं चाहिए,अफगानिस्तान में दाखिल हुआ. दुनिया को उसने ये भी भरोसा दिलाया था कि वो अफगानिस्तान में दहशतगर्दी का सफाया तो करेगा ही साथ में अफगानिस्तान की तरक्की के लिए वह हर एक वाजिब एकदामात करेगा जो मुल्क को तालिबानी कदामतपसंदी ...

चलते चलिए;चलते चलिए.

गच्छन् पिपिलिको याति योजनानां शतान्यपि । अगच्छन् वैनतेयः पदमेकं न गच्छति ॥ *************************************************  भावार्थ : लगातार चल रही चींटी सैकड़ों योजनों की दूरी तय कर लेती है, परंतु न चल रहा गरुड़ एक कदम आगे नहीं बढ़ पाता है. *************************************************              इसलिये चलते रहिये. चलते रहिये.  क्या घोर घाम और क्या शीत!            पथरीले,कटीले,रपटीले,सर्पीले,नुकीले (किंतु कभी-कभी चमकीले भी)रास्ते को नापते चलें.                   चरैवेति चरैवेति. मंजिल का क्या है?  जब मिलना होगा वह खुद चल के चली आयेगी.                                                 राजीव रंजन प्रभाकर. १८.०७.२०२१.

मुनि वाल्मीकि की प्रेरणा और श्रीराम का चित्रकूट वास.

************************************************ भगवान श्रीराम सब कुछ जानते थे तथापि मनुष्योचित व्यवहार के साथ उन्हें वह सब करना था जिसके लिए वे इस धरा-धाम पर पधारे थे. इसीलिए तो उन्हें मर्यादा पुरुषोत्तम कहा जाता है. वनगमन मात्र एक माध्यम था;इस यात्रा का उद्देश्य विप्र,धेनुरूपाधरित्री,सुखार्थी सुरसमूह एवं तपश्चर्या में लीन मुनिसमाज से छिपा नहीं था. इसी की प्रतीक्षा में सभी थे भी.  ************************************************ अयोध्याकाण्ड का एक प्रसंग लेते हैं.  सानुज लक्ष्मण एवं सीताजी सहित भगवान का वनगमन हेतु अयोध्या से प्रस्थान हो चुका था. इस क्रम में प्रभु तीर्थराज प्रयाग आये.वहां उन्होंने भरद्वाज मुनि के दर्शन किये. तदोपरांत यथोचित सम्मान एवं आदर के साथ मुनि ने उन्हें आगे की यात्रा के लिए विदा किया. मार्गदर्शन हेतु मुनि श्रेष्ठ ने अपने कई शिष्यों को साथ लगा दिया. प्रभु की लीला देखिए. जो अखिल ब्रह्माण्ड के मार्गदर्शक हैं,उनका मार्गदर्शन मुनिशिष्य वेदपाठी बटुकगण कर रहे थे. अस्तु.  उनके पीछे कुछ दूर चलने के बाद भगवान ने उन्हें आदर के साथ एवं कृतज्ञतापूर्वक वापस भरद...

Enjoying Exemptions without Obligations.

 It is a generally acknowledged fact that social media platforms like Twitter,Whatsapp, acebook etc. have provided wings to the right of freedom of speech and expression. Rather the use of these platforms have become a part of everyday life. It has become impossible to think a life without this interface for the people world over. But these platforms stand more or less uncontrolled in so far as governments of the countries wherein they operate are concerned. The reason is not very far to seek. The CEOs of these companies are foreign nationals. Also the companies happen to be headquartered overseas with no branch offices situated anywhere else.  Driven by this sense of feeling indispensable and beyond control;these intermediaries often appear to disrespect or snub the law of the land where they operate. These companies(under the pretext of defending the rights of their users as if they only were the real protectors of users' rights of free speech &expression)snobishly igno...