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Tweaking the RTI Act through Amendment.

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In the year 2005 the Right to Information Act was enacted as well as enforced. This enactment enabled the general public to demand by right from public authorities  the information available with them.If the information saught is held by or is under the control of the public authority and such information as saught is otherwise not exempted from it being furnished, the Act makes the Public Information Officer responsible for supplying such information within 30  days from the date of filing application for the purpose. If the applicant is not provided with the information saught or the information furnished is not to his satisfaction the matter may be raised by way of appeal before the first appellate authority. There is provision of second appeal also under the Act. The Central Information Commissioner(CIC), depending upon the nature of information saught, acts as the Second Appellate Authority. The term of office and conditions of service of the Central Information Comm...

रामचरितमानस में मानसरोग की व्याख्या

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रामचरितमानस की रचना कर गोस्वामीजी ने पीड़ित मानवता का महान उपकार किया है। इस ग्रंथरत्न के उत्तरकांड में वर्णित काकभुशुण्डि-गरूड़ संवाद के रुप में मानसरोग की व्याख्या जो गोस्वामीजी द्वारा किया गया है उसी को समझ कर चिंतन करने के उद्देश्य से इसे संक्षेप में वर्णन करना प्रस्तुत लेखन का अभीष्ट है। अगर इस मानसरोग को तत्वतः समझ लिया जाय तो भोगाकर्षण के ज्वर से पीड़ित-कम्पित व्यक्ति की भोगपरायणता नाश तक को प्राप्त हो सकता है, इसमें संदेह नहीं है। इस महान लाभकारी संवाद में मानसरोग की व्याख्या का विशेष स्थान और महत्व है, खासकर उनके लिए जो इसे समझकर तदनुसार रोगमुक्त होना चाहते हों। शरीर के तीन विभाग माने गये हैं - स्थूल, सूक्ष्म और कारण शरीर। किन्तु यदि रोग के संदर्भ में कहा जाय तो इसका अधिष्ठान स्थूल और सूक्ष्म शरीर हीं है। स्थूल शरीर के रोग बहुत हीं आसानी से दिख जाते हैं, समझ में भी आ जाते हैं लेकिन सूक्ष्म शरीर की व्याधि दीखती नहीं है, सहसा उसे पहचान कर उसका विभाग करना गोस्वामीजी के हीं वश की बात थी जिन्होंने मन के अंदर निवास करनेवाले इन रोगों की तुलना स्थूल शरीर में होने वाले रोगों से क...

भावावेश और हमारे संकल्प

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" मैं आज से सिगरेट नहीं पियुंगा, पान नहीं खाऊंगा, अमुक को आज के बाद फोन नहीं करूंगा, मद्यपान नहीं करूंगा, मैं आज के बाद वहां कभी नहीं जाऊंगा, आज के बाद उससे बात नहीं करूंगा, मैं आज से मीठा नहीं खाऊंगा" इत्यादि। इस तरह के संकल्प या निर्णय यदि हम आवेश में आकर लेते हैं तो प्रायः यही देखा गया है कि हम उस निर्णयपर कायम नहीं रह पाते हैं और जल्दी ही उस निर्णय की उपेक्षा कर वही कार्य कर बैठते हैं जिसके नहीं करने सम्बंधी संकल्प हमने कुछ दिन पहले लिया था। हम सभी को इसका अनुभव है कि किस तरह शीघ्र हीं हमारी परिस्थिति या चित्त की दुर्बलता हमें हमारे ऐसे निर्णय को विफल कर देती है। जानते हैं इसका कारण क्या है? मुझ जैसे सीमित बुद्धि वाले की दृष्टि में इसका साधारण सा कारण हमारे भीतर का अहंकार है जो अनुकूल परिस्थिति पाकर हमें ऐसे निर्णय लेने को प्रेरित करता है। ये निर्णय वास्तव में कोई निर्णय न होकर हमारा मनोवेग मात्र है जो उद्वेग के रूप में बाहर निकलता है जिसे हम दम्भ से अपना "निर्णय" या "संकल्प" कहते हैं। लेकिन यदि यही निर्णय स्वस्थ चित्त होकर लिये जायें तो ये दीर्घक...

एकादशी-व्रत की लोकमान्यता

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अभ्यंतर शौच के लिए यह आवश्यक है कि समय समय हम अपने चित्त की मलिनता, चंचलता को दूर करें।ठीक उसी प्रकार जैसे हम रसोई में प्रयुक्त पात्रों को हम बाहर से तो साफ करते हीं हैं, भीतर से भी उसकी सफाई मनोयोग से करना आवश्यक हो जाता है ताकि बर्तन के भीतर भी गंदगी न रहे।अनुभव यही कहता है कि बर्तन की अंदरूनी सफाई का महत्व अधिक है। बाहर साफ रहते हुए यदि बर्तन की भीतरी गंदगी बरकरार रहे तो ऐसी सफाई का कोई महत्व उपयोग की दृष्टि से नहीं रह जाता। हां, बर्तन की ऐसे बाहरी सफाई से दूसरे को कुछ देर के लिए भ्रमित या आकर्षित जरूर किया जा सकता है किन्तु इसका परिणाम अंततः उपहास हीं है। देखा जाय तो हमारा शरीर भी तो एक बर्तन ही है। हमारा क्रोध, अहंकार, तृष्णा, ईर्ष्या, द्वेष, अमर्ष, घृणा, भोगाकर्षण-भोगासक्ति के वशीभूत अनिष्ट चिंतन भीतरी गंदगी के रुप में हमारे शरीररुपी वर्तन में व्याप्त है। इसी भीतरी गंदगी की सफाई को शास्त्र में अभ्यंतर शौच कहा गया है। अभ्यंतर शौच के साधन के रूप में व्रत एवं उपवास की उपयोगिता निर्विवाद है। सनातन हिन्दू धर्म में व्रत एवं उपवास का बड़ा हीं महत्व है। ये दोनों साधनों का आश्रय आत्म...

Budget 2019-20;No, it's Bahi-Khata

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To many the Budget is development oriented while for others it is directionless. Some call it Policy Document or Vision Statement whereas others say it is disappointing. Call it what you will, the fact is that it is simply an Annual Financial Statement of the Government. People of the country happen to know through this the priorities of the government. It provides clue with respect to the matter, issue and items the government intends to solve or strengthen by taking recourse to financial allocation. It goes without saying that money is the primary requirement for both sustenance or change. This budget has belied expectations of sections like middle and service class people, students, professionals to mention a few. The Finance Minister should have also shown concern for such people who also voted this government to power. 5 trillion economy roadmap, clichés like nari to narayan, annadata to urjadata, Rs. 70000 capital infusion, 1.5 lakh additional tax deduction on interest for...

गहना कर्मणो गतिः

स्वल्पज्ञान के आधार पर इस पर कुछ लिखना अथवा कहना सर्वथा अनधिकार चेष्टा है। ऐसा होते हुए भी यदि हम कहें कि कर्म स्वरुप से भले हीं दिख जाय, बल्कि सहज दिखे, समझ में भी आ जाये किन्...

चित्तशुद्धि के उपाय

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सबसे पहले तो यह क्षमायाचना कि उपायरूपी इन पंक्तियों को लिखने का यह अर्थ कदापि नहीं है कि लिखनेवाला अपने चित्त को शुद्ध कर चुका है। यदि ऐसा नहीं है तो इसका कारण यही है कि चित्त की शुद्धि तब तक नहीं हो सकती जब तक पूर्वजन्मकृतपुण्यवशात हमारा ह्रदयाकाश  बुरे और अनावश्यक संकल्परूपी मेघ से मुक्त न हो जाय। अंतःकरण में उत्पन्न ऐसे भाव या चिंतन जिससे दूसरे को अहित पहुंचे या पहुंचने की सम्भावना हो, को हम बुरा संकल्प कह सकते हैं। जिसका वर्तमान से सम्बंथ न हो, जिस संकल्प को पूरा करने की योग्यता या शक्ति न हो, यदि शक्ति या योग्यता हो तो भी वर्तमान में उसे पूरा करना आवश्यक न हो या सम्भव न हो, ऐसे संकल्पों को अनावश्यक संकल्प कह सकते हैं। अनावश्यक संकल्प को मात्र कालक्षेप का हेतु समझना चाहिए। अंग्रेजी का Daydreaming इसका पर्याय है। बुरे और अनावश्यक संकल्पों का त्याग चित्तशुद्धि का पहला उपाय है। इसकी निवृत्ति हो जाने पर चित्त में जो भले और आवश्यक संकल्प उठते हैं उसकी पूर्ति अपने आप प्रायः हो जाती है। भले संकल्प उनको कहते हैं जिनमें किसी का हित या प्रसन्नता निहित हो।आवश्यक संकल्प उनको कहते...

कुमार्ग पर पैर रखते हीं बल और तेज जाता रहता है।

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जी बात बिल्कुल सही है। कोई कितना भी बलवान एवं बुद्धिमान हो या फिर विद्वान हो जैसे ही उसकी प्रवृत्ति स्वयं को गर्हित कार्य में नियोजित करने की होती है सबसे पहले उसके विवेकशक्ति का नाश हो जाता है। विवेकशून्य जल्द ही काम, क्रोध और लोभ के अधीन कार्य कर अपना हीं अनिष्ट कर डालता है चाहे वह दशानन हीं क्यों न हो। प्रसंग उसी दशानन रावण का हीं लेते हैं जिसके पदचाप से धरती डोलती थी, जो अपने भुजाओं में स्थित बल को तौलने हेतु कौतुक से कैलाश पर्वत तक को तौल आनंदित होता था वही रावण जब सीताहरण जैसे गर्हित कर्म में प्रवृत्त हुआ तो उसका सारा तेज जाता रहा। राक्षस होते हुए भी जो कुल परम्परा से न केवल ब्राह्मण था बल्कि प्रकांड पंडित भी था तथा जिसके अतुलनीय बल से समस्त देव एवं मुनि समाज भयकम्पित रहता था, जिसने खेल खेल में हीं कुबेर को जीत लिया हो और जिसने अपने बन्दीखाने में लोकपाल तक को कैद कर रखा हो वही रावण जब पंचवटी के पवित्र आश्रम में चौरकर्म जैसे उद्देश्य लेकर पहुंचता है तो उसकी मनोदशा का वर्णन गोस्वामी तुलसीदासजी ने मात्र दो चौपाई में जो किया है,वह अत्यंत रोचक होने के साथ ज्ञानवर्धक भी है। गोस्...

Emotional Intelligence (EI) : why do we need to develop it?

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This era is highly competitive. While every body cherishes success not all do the needful for ensuring it.  Those doing the needful may meet with failure for reasons of luck or providence. The result is frustration and dismay which is quite natural. The importance of emotional Intelligence can hardly be overemphasized in  everyday experience. It is a common experience that we find ourselves to be caught in a situation that very often turns our dream into dispair and disappointment. Emotional Intelligence enables us to stand the test of adversities. It helps rebuild ourselves yet again with recollected energy by efficient management of our emotions. By proper management of our emotions we happen to focus on task with better understanding of its requirements. Emotional Intelligence(EI) is the characteristics of an individual that makes an individual not only better understand and work upon his own emotions but others' also. Working upon others emotions for the purpose of pe...

एक कहानी भीमसेन की;नहीं,कुन्ती की.

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भीमसेन महाभारत के सुविख्यात पात्र हैं। ये परम पराक्रमी और महाबलशाली थे।बलवान होने के साथ साथ शीलवान भी थे।अज्ञातवास की अवधि में माता कुन्ती और अन्य भाइयों को जहां कोई कार्य बलसाध्य प्रतीत होता था, अक्सर भीमसेन हीं याद आते थे।शीलसम्पन्न बलवान व्यक्ति की पहचान होती है कि उससे कमजोर और निर्बल भी स्वयं को संरक्षित महसूस करे अन्यथा बलवान तो जातुधान भी होते हैं जिससे सम्पूर्ण जीवजगत भयभीत एवं संत्रस्त रहता है। इस प्रसंग में महाभारत में वर्णित एक कहानी है जो भीमसेन की वीरता को तो प्रदर्शित करती हीं है किन्तु प्रकाशित करती है कुन्ती की धर्मबुद्धि को जो वस्तुतः मनन करने योग्य है। अज्ञातवास के दौरान लाक्षागृह में आग लगा दिये जाने के पश्चात पांडवों की स्थिति और विकट हो गई। पहचान को गोपनीय रखते हुए प्राणरक्षा हेतु आश्रय पाना कोई आसान काम नहीं था। उस पर भी साथ साथ जब पूरा परिवार चल रहा हो। कल्पना करने की बात है। अस्तु। इसी क्रम में पांडव एक नगर पहुंचे। नगर का नाम था एकचक्रा। एकचक्रा नगरी में निवास कर रहा एक धर्मनिष्ठ ब्राह्मण परिवार के घर में पांडवों को कुछ दिनों के लिए आश्रय मिला। दिन किसी ...

नयी शिक्षा नीति : प्रारुप पर विमर्श

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इन पंक्तियों को लिखनेवाला न कोई शिक्षाविद है न हीं नीति नियामक दल का कोई सदस्य या फिर ऐसा हीं कोई शख्सियत जिनके स्वतंत्र विचारों को जानने की किसी को आवश्यकता हो। बावजूद लिखनेवाले का सरोकार एक नागरिक की हैसियत से नकारा नहीं जा सकता जो शिक्षा के माध्यम से एक ऐसे समाज के निर्माण का सपना देखता है जिसमें प्रत्येक को अपने रुचि के अनुरूप स्वयं को विकसित करने का अवसर उपलब्ध रहे। यह संतोष का विषय है कि Accessibility , Affordability , Quality, Flexibility, Accountability को नयी शिक्षा नीति के पांच आधार स्तम्भ के रूप में पहचान हुई है। यह हम सभी का दायित्व है कि शिक्षा की रौशनी सब के घर पहुंचे, यह गुणवत्तापूर्ण हो, जरूरतों के मुताबिक यह परिवर्तनीय हो तथा अमीरी गरीबी के भेद से उत्पन्न न होकर समाज के प्रति उत्तरदायी हो। यह समाज में श्रम की गरिमा को प्रतिष्ठित करता हो। साधन  की पावनता को कहीं से भी साध्य से कमतर न समझता हो।                                  चर्चा का आरम्भ भाषा को लेकर ही करते  हैं। इधर...

The Srimad Bhagwadgita : My Understanding of It.

Preface: I do many a thing out of being propelled by the force I feel driving me from within. Only a few months ago, one fine morning it occurred to me that I should just copy down all the 700 shlokas of the Bhagwadgita. Hitherto I had been only simply reciting aloud these without understanding much of it. It was in the name of praying God for the sake of pleasing Him to seek many a thing what an earthly creature like me is generally found to be preoccupied with. When I copied the same I felt prompted to give shape to my understanding, if any, of this great text. For this it was necessary to go through some of the  commentaries on it. This enterprise of mine, I feel, changed me into a person who now identifies himself as a striver(साधक rather मृदुसाधक that is a striver of beginner's category having still given to sensual pleasure). Thus the present writing about this great Book is a consequence of labour...

The Higher Order Thinking Skills (HOTS)

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What is meant by it? Let us think. Thinking about the Higher Order Thinking skill is itself a HOTS! Anyway we can't gainsay that we need to think before we act. Acting without thinking is just a folly we are advised to shun. By skill we mean the ability to perform a task according to its requirements. Some requirements for performing a task are of general characters. Accordingly these are Domain General skills. Timeliness, cleanliness, tactfulness, interpersonal competence etc. belong to this category. Some skill requirements are task specific for the acquisition of which we need sufficient specialised education and training for job performance. These are called domain specific skill. The skill of a surgeon or a scientist or craftsman is domain specific. But these skills are activity oriented skills and are results of our thinking skills. Applying the concept underlying Bloom's Taxonomy , there exists the following hierarchy of thinking skills- 1. Remembering 2. Unders...

कविकुलतिलक तुलसीदास

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Who is a Hindu?

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The question is deceptively simple whose precise answer is difficult if not impossible. A number of court judgements have tried to define the term 'Hindu' from the viewpoint of a religious denomination. These are only a part of the whole what denotes the term Hindu. At the very outset it must be clarified that the term Hindu, as originally used, denoted inhabitants of area drained by the Indus River System. In view of the fact that letter 'स' in Persian is pronounced as 'ह' the people living on the other side of the river सिन्धु were pronounced as Hindu by them for sake of convenience. Later western invaders also addressed the people beyond Indus as such. The Greek pronounced Indus as 'Indoi' that also formed the basis of evolution of the term India and Hindu for understandable convenience.  Thus the term Hindu, originally is of territorial significance rather than a creedal one. Probably it also denoted nationality. Hinduism as a religion or faith...