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कहिया एबहक हौ अप्पन बाबू!

कहिया एबहक हौ अप्पन बाबू! ****************************************************** तहिया'क एक टा गऽप कहै छी जखन विकास'क रथ मोटरगाड़ी'क रूप में गाम घर में नहिं पहुंचल रहै. तहि गामक एक टोल से फगुआ(होली) के बादे कतेको घर से कमाबैक लेल बहुत गोटे दिल्ली-पंजाब जाय गेल.  सड़क तखन तेहन नहिं जेहन कि आय देखैत छी. गाम घर में तखन सड़क'क नाम पर एकपेरिया रास्ता मात्र दृष्टिगोचर रहैत छलैक जकर दूनू कात मालिक सबहक खेत-पथार होयत छलैक.  वैह एकपेरिया रस्ता'क सहारे बुझू जे घंटा-दू-घंटा चलि के थलवारा टीसन पहुंच के लोकसब परदेस'क बाट पकड़ैत रहय.  चाहे अहां मालिक होउ वा मजूर; गरीब रहू या धनीक; रस्ता दून'क खातिर एकपेरिये छल.      हं आब गामो घर में एकपेरिया रस्ता सब बेस चौड़गर सड़क में बदैल गेल अछि. आ मोटरोगाड़ी सब बहुते रास आब गामे में उपलब्ध छै.             मुदा तखन जीविका केर कठिनता दूर करबाक एकेटा साधन बांचल छल. उ साधन छल जे परदेस जा क किछु उपार्जन भऽ सकैय; बेसी नहिं त कम-से-कम नोन-रोटी चलबा जोकर.           ओना जहां ...

Moonlighting (🌙) dealt in brief.

I already knew the meaning of the word "moonlight" which I suppose everyone knows. But knowing the meaning of this word can't help one to know the meaning of the term "moonlighting". In fact had the news of sacking 300 odd IT professionals of Wipro not come in the media on grounds of being caught working stealthily for other companies also I would not have known the meaning of the term "moonlighting". Now only I came to know what "moonlighting"refers to. It is doing a side job without informing your employer.  Definitely I was unaware of the term but not the practice which is referred to by the term.      The IT world which brought the paradigm shift after liberalisation,globalisation, privatisation(LGP) has given rise to many work opportunities and issues as well. Moonlighting as an issue is one among them. ****************************************************** The question is why doing a side job while being on the payroll of the primary em...

Who is a powerful person?

****************************************************** Here I don't intend to go into the "bases of power and their types" as is generally discussed in any book on the subject. Power is a capacity which one, in a pre-structured system, acquires or inherits.  It makes its presence felt easily if it is there. It can change the status quo the way it likes. It has the potential to create a difference. I have seen many powerful ones of the past as well as of the present. ******************************************************                      With the passage of time I have found that in the eye of common people,a powerful person is none but one who enjoys privilege under the pretext that it is critical to the performance of duty effectively; can mould the system in his personal favour; has potential to cause harm subtly or substantially in the name of exercise of power to those refusing to fall in line drawn by the powerful. ***...

Lord Sri Ram- The Provider as well as The Restorer.

Suppose your cell phone is snatched away by a street urchin or you are travelling in a train and your purse is stolen or your ear wear is lost in a crowded market or you forgot one of your luggage while catching a bus or train or getting into a metro in haste.  In the same way if an incident of theft occurs in a house, are the precious articles so stolen recovered?  If yes, how much and after what strenuous efforts,if any? Anybody can guess.  Less said the better.  Instances could be numerous like these examples. What happens then?                                   At most you lodge an FIR whose outcome is mostly inconsequential in so far as recovery of your lost belongings is concerned.                                 In the least,you definitely become disappointed and frustrated. Such incidents do ...

अंगद-रावण संवाद.

अंगद-रावण संवाद गोस्वामी तुलसीदासजी रचित विश्वप्रसिद्ध ग्रंथ "रामचरितमानस" का एक महत्वपूर्ण अंश है.                    तुलसीदासजी ने इस प्रकरण को काफी बखानकर वर्णन किया है. उसी को मैंने भी कतिपय गद्य में वर्णन करने का प्रयत्न किया है.     गद्य हो या पद्य; दोनों का एक दूसरे में हू-ब-हू अनुवाद ऐसे उपक्रम को प्राणहीन बना देता है. इसलिए संवाद को सरस बनाने की खातिर अपनेतया मैंने कतिपय महत्वहीन हेरफेर कर दिया है; लेकिन बहुत नहीं. तथ्य मूल में वही है. हां!बाल्मीकि रामायण में यह संवाद उस तरह बिल्कुल नहीं है; न हीं वैसा रोचक हीं जैसा रामचरितमानस में.  **************************************************** गोस्वामीजी द्वारा रचित इस अंगद का रावण से संवाद को गद्याकार करने का उद्देश्य कुछ विशेष नहीं बल्कि इसी बहाने कुछ आनंद मिले;बस यही है. जिस प्रकार लक्ष्मण ने परशुराम को क्रोध दिला-दिला कर उन्हें जर्जर कर दिया कुछ इसी तरह अंगद ने रावण को न केवल अपने वाकचातुर्य से परास्त कर दिया बल्कि उससे क‌ई गुना उसे लज्जित भी कर दिया.    सच ...

डैमेज कंट्रोल.

डैमेज कंट्रोल. ****************************************************** बीडीओ साहेब का सरकारी आवास. (बीडीओ साहेब ब्लाक में अपने इस सरकारी आवास में अकेले रहते हैं; परिवार पटना में रहता है. उन्होंने ब्लॉक के हीं किसी गांव के एक बीस-एक्कीस वर्ष के युवक जिसका नाम बिनोद है,को अपने साथ रखा है. बिनोद उनका घरेलू स्टाफ के तौर पर काम करता है तथा बीडीओ साहेब के क्वार्टर के आउटहाउस में हीं रहता है.) ****************************************************** बीडीओ साहेब के आवास पर एक काले रंग की एसयूवी एकाएक आ कर रूक जाती है. गाड़ी के आगे वाले प्लेट पर बड़े अक्षरों में "विधायक" लिखा हुआ था.विधायक जी की गाड़ी में उनके साथ एक-दो लोग और थे. गेट पर गाड़ी रूकते हीं बिनोद अपने बनियान के ऊपर कमीज डाल उसका बटन लगाते-लगाते हीं दौड़ पड़ता है. ****************************************************** तब तक विधायक जी गाड़ी से उतर चुके थे. वे इधर-उधर बस यूं ही खड़े-खड़े गरदन घुमा-घुमाकर चारों ओर मुआयना करने लगे. हांलांकि बाद में उन्हें महसूस हुआ कि बेकारे गाड़ी पर से उतरे; बिनोद तो आइये रहा था. सोचने लगे उतरना...

अर्थ विज्ञान.

******************************************************** यदि आपने इस रूचि से कि प्रस्तुत लेखन धनप्राप्ति विषयक है तो इसे आगे पढ़ना छोड़ भी सकते हैं.  इसका कारण यह है कि प्रस्तुत आलेख धनविषयक न होकर शब्दार्थ विषयक है. निम्न पंक्तियों में उन पहलुओं पर विचार किया गया है जिसमें कोई शब्द अपना अर्थ किस प्रकार ग्रहण करता है या कहिए कि वे कौन से साधन है जो किसी शब्द का अर्थ उस रूप में प्रकाशित करता है जो किसी लेखक या वक्ता का अभीष्ट है.  इन पहलुओं की चर्चा मोटे तौर पर भाषा-विज्ञान के अंतर्गत की जाती है. अर्थ विज्ञान भाषा विज्ञान का हीं एक अवयव है. ********************************************************  अब यहीं लीजिए.  "अर्थ" शब्द का अर्थ "धन" भी है और "आशय" या कहिए "मतलब" भी अब यह शब्द कब कौन अर्थ ग्रहण करेगा यह संदर्भ (context) पर निर्भर है.  अतः यह स्पष्ट हुआ कि शब्द के अर्थ को प्रकाशित करने में संदर्भ एक महत्वपूर्ण साधन है. इसी तरह के अन्य साधनों की चर्चा प्रस्तुत लेख का अभीष्ट है.  ********************************************************  कोई शब्द ...

Types of People.

****************************************************** The following lines which I propose to write are not the product of my own thinking.  They are based on my reading an article published in a devotional magazine. The said article classified the people of any society into seven categories.                It is worth mentioning these categories for our better understanding. The knowledge of this classification may prove to be beneficial in our efforts to improve from within. ****************************************************** 1.Class -1 type of people.(संत स्वभाव)     This category of people is the best.   Such a person is always really available by all means to help others to such an extent that they do so even at the cost of harming himself or his own interest.  The centre of concern of such types of people is always "concern for others" only; nothing else. These types of people are saintly souls on earth. Thes...

25 years of serving.

25 years is a period that matters. I am saying this because yesterday;that is 25 years ago on the 26 th of August, all of the 40th batch of the Bihar Administrative Service were born after undergoing through parturition-pain like pangs of unemployment for most of us.  Keeping in view the importance of this eventful date of 25 th milestone in our service career our colleagues decided not to let this milestone go unnoticed for understable reasons. Consequently we assembled to showcase our "एकजुटता "by way of a simple get-together with our family to commemorate and celebrate through revelling, eating, singing and gossiping.  All did that which they were best at.                    As far as I am concerned I consider myself best at eating. My eating talent multiplies with the variety of food on the table. यत्र-यत्र भोजनम् तत्र-तत्र राजीवम्. In short,we were trying to re-live the moments of 1997 by the way we could. ****************...

Sustainable Development

Sustainable Development. ****************************************************** A few days ago I got an opportunity to speak on the topic of sustainable development before the students of a management institute of repute. The said institute was celebrating a function on the occasion of Azadi ka Amrit Mahotsav.                 I am not from academics nor have I any specific expertise on sustainable development. Despite it being so, the opportunity I got was due to my friend who holds an administrative post in that institute. He,acting out of sheer love and affection, invited and expected me to participate in the function with the aforesaid assignment. In a bid to help me my daughter apprised me that there is plenty of materials on the internet as sustainable development is the most talked about proposition in the present global scenario. But that was only partly satisfying for me. Besides,thinking in my own way on an issue has always been my habit ...

बिहारी कहलाना गाली नहीं गौरव है.

बिहारी कहलाना गाली नहीं गौरव है. *************************************************** आज सुबह में मन विचलित करनेवाली खबर पढ़ अंदर हीं अंदर खौल गया. *************************************************** कारण था इस हद तक पढ़ी-लिखी महिला जो दिल्ली उच्च न्यायालय में एडवोकेट है,ने अपने "सुशिक्षित", "संस्कारी" एवं "सम्भ्रांत" होने का परिचय कुछ इस तरह दिया कि सुरक्षा गार्ड द्वारा अपार्टमेंट का गेट जरा सी देरी से खोलने पर न केवल उसे भद्दी-भद्दी गालियों से नवाजा बल्कि उसका कालर पकड़ उसे बेशर्मी से धक्का भी दिया.  लर्नेड एडवोकेट का नाम है-भाव्या राय. *************************************************** भाव्या राय यहीं नहीं रूकी. उन्होंने उस गार्ड को बतौर गाली "बिहारी" कह कर उन सभी को आहत एवं आक्रोशित किया है जिनका ताल्लुक बिहार से है. मैडम भाव्या राय! मैं नहीं जानता कि आप किस राज्य से हो किन्तु आपके राज्य को पूरे सम्मान देते हुए यह कहना चाहता हूं कि मैडम!आप क्या जानो बिहार और बिहारी क्या और कौन हैं?  किसी भी मामले में कोई भी बिहारी के सामने नहीं टिक सकता है. ...

एकता और एकजुटता

एकता और एकजुटता; क्या दोनों एक ही शब्द हैं? क्या दोनों एक दूसरे के पर्याय हैं? यदि नहीं तो दोनों में क्या अंतर है?                                 मेरा ध्यान इन शब्दों पर नहीं जाता यदि इन दो शब्दों का उल्लेख प्रधानमंत्रीजी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में नहीं किया होता. *********************************************** तत्काल मैंने भी वही किया जो आमतौर पर लोग करते हैं अर्थात् इंटरनेट की मदद. लेकिन इस मामले में वह भी कुछ खास कारगर साबित नहीं हो सका. मतलब ऐसा कोई स्पष्ट अंतर वहां मुझे नहीं मिल सका जो मुझे संतुष्ट कर सके. यदि कुछ ऐसा था भी तो यही कह सकता कि मुझे ठीक से समझ में नहीं आया.  ऐसी स्थिति में व्यक्ति को स्वयं अपने हीं विवेक का सहारा लेना पड़ता है. इससे कम से कम ये होता है कि वह स्वयं को संतुष्ट कर सकता है भले ही दूसरे लोगों को वह समझ अपर्याप्त अथवा असम्बद्ध लगे तो यह कोई असामान्य बात नहीं है.  *********************************************** आज से पहले एकता शब्द के साथ प्रायः अखंडता शब...

तुलसी जयंती (श्रावण शुक्ल सप्तमी)

तुलसी जयंती (श्रावण शुक्ल सप्तमी) **************************************************** आज श्रावण शुक्ल सप्तमी तिथि है. इसी तिथि को कलि काल के बाल्मीकि कहलाने वाले भक्तमाल के सुमेरू संत शिरोमणि कविकुल तिलक तुलसीदास जी का जन्म संवत १५५४ में हुआ था. आज प्रायः सभी इस तिथि को भूल चुके हैं. मुझे स्मरण होता है कि इस तिथि के आने के क‌ई दिन पूर्व से हीं मेरे जैसे सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले छात्रों को इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता या रामचरितमानस का पाठ- गायन अथवा मानस आधारित नाटक आदि खेलने की तैयारी विद्यालय के शिक्षक अति उत्साह से करवाते थे.  प्राइवेट या अंग्रेजी स्कूलों की बात तो छोड़ हीं दिया जाय अब मुझे नहीं लगता कि कोई सरकारी विद्यालय में भी ऐसे कार्यक्रम आयोजित होते होंगे. मुझे आज भी याद है कि कैसे मेरे एक सहपाठी ने तुलसी जयंती पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता में फर्स्ट प्राइज जीता था जबकि तैयारी उसकी मैंने भी कोई कम नहीं कर रखी थी. लेकिन उसकी प्रस्तुति बेहतर थी. **************************************************** आज हम अपनी संस्कृति से जुड़ने-जोड़ने का दंभ तो जरूर करते हैं किंतु व्यवहार म...

बोर्ड परीक्षा'क रिजल्ट.

एम्हर बूझि पड़ैत जे बोर्ड परीक्षा केर रिजल्ट सब बहरायल ये.बिहार बोर्ड अपन रिजल्ट निकाललक कि नहिं से नहिं पता किंतु आयसीएससी आओर सीबीएसई केर रिजल्ट निकैल गेल अछि.  एपार्टमेंटक जतेक विद्यार्थी लोकेन परीक्षा में बैसल छलाह किनको ९० प्रतिशत से कम नम्बर नहिं छैन्ह. जकरे पुछै छी से कहै ये हमको ९२ परसेंट तो कियो कहै ये ९६ परसेंट आदि-आदि. सब खुशी से बताह छैथ. हुनकर गार्जियन लोकैन हुनको से बेसी. सुनाबऽ लेल ओ हमरा लग अबै जाय छैथ अवश्य किंतु किनको हाथ में मिठाई-तिठाई किछु नहि रहैत छैन्ह.  ओना हमरा शुगर ये; से मिठाई हम बेसी खाइतो नहिं छी.ओना कियो खुआबऽ चाहता ते हुनकर मन छोट नय भऽ जाय एकर विशेष खियाल राखि हम मना नहिं कऽ सकैत छी; हें! हें! हें!😁.              केयो कहै ले आबै छैथ- "अंकल! आय गौट 96 परसेंट" तऽ केयो अकैड़ कऽ कहै छथिन्ह- "99 परसेंट मार्क्स आया है लेकिन मैं अंकल सटिस्फाइड नहीं हूं क्योंकि इंग्लिश में 1 मार्क काट लिया गया है. सोच रहे हैं चैलेंज करने का." **************************************************** इ सब सुनि के हम छगुंता में पड़ि जायत छी...