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कपट और क्रोध:एक संक्षिप्त विश्लेषण

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कपट और क्रोध के विषय में आप क्या सोचते हैं? यही न कि ये दोनों हीं व्यक्ति के चारित्रिक दुर्गुण हैं जिसे कोई भी पसन्द नहीं करता भले ही पसन्द-नापसंद करनेवाला स्वयं कपटी या क्रोधी क्यों न हो। बात बिल्कुल सही है। लेकिन यदि कपट एवं क्रोध के बीच किसी एक को चुनने की बाध्यता हो तो आप का चुनाव कैसा होगा ये मुझे पता नहीं किन्तु मेरी दृष्टि में कपटी व्यक्ति को दूर से हीं प्रणाम कर अपनी राह पकड़ लेना ज्यादा हितकारी है; शर्त ये है कि हमें यह निश्चित तौर पर पता हो कि अमुक व्यक्ति का कार्यकलाप पूर्व में कपटपूर्ण रहा है। उस पर विश्वास नहीं करने में जितना कल्याण है उतना कर के कदापि नहीं। इस सम्बन्ध में नदी किनारे हाथ में कंगन लिये बैठे बाघ की कथा का स्मरण अनायास ही कथा से परिचित लोगों को हो गया होगा।  उपर कपट के विषय में कुछ कहने का अभीष्ट कदापि नहीं है कि क्रोध का किसी भी रूप में समर्थन हो जाय। अपितु यह तो सर्वानुभवगम्य तथ्य है कि क्रोध का ग्रास सर्वप्रथम क्रोधी स्वयं होता है। मेरा मत है कि कोई भी व्यक्ति भले ही स्वभाव से क्रोधी हो किन्तु वह क्रोध करना चाहता नहीं है। वह  प्रकृतिव...

The Functions of an Executive.

The title of this article is after a famous book The Functions of the Executive authored by Chester Irving Barnard. But the content is not necessarily the same however some of its are explained at the end. Everyone, generally speaking, wants to be an Executive but seldom does he spare his time upon thinking what are those characteristics that make one an Executive. The 'word' Executive sends picture in our mind that he must be someone, sitting in a cozy chamber, busy issuing commands only. Not surprisingly in many cases it may be so. Also we may find a person called executive engaged all the time in devising ways and means to use/misuse his position to display his hubris or ego upon the persons serving sub-ordinate to him. An executive in disguise is prone to make a tour without any concrete outcome. The journey supposedly undertaken to enhance the business of the organization is to befool the others in the organization. In most of the cases this journey happens to be with a...

Love Your Job:It is Important.

Work and Love are two essential factors that make one's life meaningful. In absence of anyone of them the person begins to undervalue her/his real worth. In absence of love our nature undergoes a change. We develop some sorts of personality disorder. Likewise we stand ruffled when we lose our job for reasons of our carelessness or lack of promptitude. In most of the cases, we find our job boring for no reasons whatsoever. This feeling is dysfunctional to our growth on and off the job. On the other hand if we learn to love whatever job is in our hand it gives us a purpose of our life. We begin to feel happy with our engagement. If we go on working with the job in hand relentlessly, it provides us clue as to how it should be done with greater perfection. Ultimately the skill gained through this efforts slowly starts gaining response, recognition and respect for us. Even that  be not so, it does provide a sort of emotional satisfaction that only the doer knows the better. Ask a f...

सफलता के लिये अध्ययन कैसे करें?

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 पहले ही स्पष्ट कर दिया जाना मुझे आवश्यक महसूस होता है कि मैं बता दूं कि मैं कोई कोचिंग नहीं चलाता हूँ न हीं मैं कोई पेशेवर करियर काउंसलर हूँ; इसलिये अध्ययन के संदर्भ में नीचे लिखी बातें किसी को गैर-पेशेवराना या हल्का लेखन मालूम पड़े तो इसे स्वीकार करने में मुझे कोई दिक्कत नहीं है। किन्तु कई मेधावी छात्रों की परीक्षा में प्रयास के बावजूद अपेक्षित सफलता नहीं मिल पाने की पृष्ठभूमि में जाने पर मैंने पाया कि छात्रजीवन में मैंने अध्ययन के जिन  महत्वपूर्ण पहलूओं की अज्ञानतावश उपेक्षा की थी कमोवेश वैसी हीं अज्ञानताजन्य उपेक्षा वे लोग भी कर रहे हैं जिन्हें सफलता का अभी तक इंतजार है। यह भी यहीं कह देने की इच्छा है कि जो कुछ इस संदर्भ में लिखने जा रहा हूँ, वह कुछ नया नहीं है परन्तु कुछ चीजें ऐसी हैं कि वह कभी पुरानी भी नहीं होती और उसकी प्रासंगिकता सदैव बनी रहती है। छात्रों की सफलता प्राप्ति के लिए उसका किसी विषय में आत्मविश्वास के साथ कुछ लिखना बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि उसने किसी विषय का अध्ययन कैसे किया है। लिखना सफलता की गारंटी यहां लिखने का अर्थ कलम-काॅपी के साथ अभ...

एक व्याध और व्याघ्र की कथा.

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समस्त जीव समुदाय में मनुष्य का स्थान सर्वोपरि है। जितना मष्तिष्क किसी मनुष्य का विकसित है उतना कदाचित् अन्य जीवों का नहीं होता।उचित कहा गया है कि वह मनुष्य का विवेक है जो उसे पशु से श्रेष्ठ बना देता है, वरना मनुष्य भी देखा जाय तो वास्तव में एक पशु हीं है। लेकिन यही मनुष्य जब अपने विवेक का स्वार्थ से सौदा कर ले तो उसका वह आचरण पशु को भी लज्जित कर देता है।वह जिससे आश्रय पाता है अवसर पाने पर उसे भी क्षति पहुंचाने से नहीं चूकता। हम सभी को इसका किसी न किसी रूप में अनुभव हो तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं कही जा सकती। यदि सोचिये तो क्या यह एक सर्वविदित तथ्य नहीं है कि जिस प्रकृति ने हमें शरण दे रखा है उसी को उजाड़ने का हमने बीड़ा उठा लिया है। जो जल, जंगल, पर्वत, जमीन एवं समीर हमारा प्राणपोषण करते हैं उसी को आज हम अपने स्वार्थसिद्धि के लिए नष्ट करने पर तुल गये हैं? ऐसा विकर्म-अपकर्म-कुकर्म केवल और केवल विवेकपति मनुष्य हीं कर सकता है।क्या कोई ताकतवर से ताकतवर पशु भी कभी ऐसा करता है? बल्कि कहा जाय तो एक हिंस्र जानवर भी वैसा नहीं करता जो कि एक स्वार्थांध विवेकशून्य व्यक्ति कर बैठता है।खैर, उ...

The Sankhyayoga in the Gita.

1. In the previous chapter we saw that seeing his friends and relatives having gathered in Kurukshetra to fight left Arjun bewildered and in a state of deep agony. His heart was filled with disappointment. The ruthless war now appeared to Arjun useless. He felt that fighting with his kith and kin for the sake of kingdom will, by no means make him happy. War to him now appeared to be a futile engagement. Despite being a Kshatriya he found begging a better option than killing his near and dear ones in war. Arjun now, at the spur of that critical moment when war was just to begin on the ground, chose to retreat and shun killing his siblings, elders, friend and relatives that the battle field of Kurukshetra happened to be composed of. Therefore, he began to seek refuge in devising reasons for the same. He told Lord that he would simply not fight as he didn't see any good in this sort of carnage in the name of kingdom. Arjun further argued what glory or satisfaction would accrue to him...

Defecating In Open: One May Be Killed Even.

Yes, it is true if one happens to be a dalit living in the  Bhavkhedi village of Shivpuri district in Madhya Pradesh. Their children run the risk of being thrashed to death if they go in open to relieve themselves. It is nothing short of a hubris that ensues automatically when those belonging to the majority caste in the village exercise direct or indirect control over the other villagemen condemned to live in social and economic deprivation imposed by tradition. The cause of such control emanates from helplessness of the poor who are, generally speaking,dalits. This is what appears to be the case of Bablu Valmik- Mehtar by caste in the community of Dalit earning livelihood by serving the powerful through agriculture labour and the like. If the news item published dated 26.09.2019. in an English daily 'The Hindu' is to be believed in full (it is a common perception that this daily twists the news to fulfil the gap of intellectuality of the political hue it subtly represent...

धुंधुकारी और गोकर्ण की कथा

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यह कथा श्रीमद्भागवत के माहात्म्यदर्शन का अंश है। आत्मदेव नामक एक ब्राह्मण थे।उन्हें किसी चीज की कोई कमी नहीं थी। कमी थी तो बस यह कि उन्हें कोई पुत्र नहीं था। संतानहीनता ब्राह्मणदेवता को परेशान किये रहती। चित्त भी इस कारण सदैव व्यथित रहता। व्यथा का एक दूसरा कारण भी था। जितना आत्मदेव को संतान नहीं रहने का दुःख था उसका अल्पांश भी उसकी पत्नी को नहीं था। आत्मदेव की पत्नी का नाम धुंधुली था। वह हल्के स्वभाव की स्त्री थी। उसका मन अच्छी अच्छी वस्तुओं के संग्रह, वृथालाप और सुस्वादु भोजन के प्रति हीं प्रायः आकर्षित रहता। किसी बात की गम्भीरता से उसका कोई विशेष लेना देना नहीं रहता था। कहने का तात्पर्य यह कि धुंधुली मूर्ख नहीं तो मूर्खता के अधिकांश लक्षण उसमें विद्यमान अवश्य थे। एक दिन आत्मदेव कहीं जा रहे थे। मार्ग में उन्हें एक सन्यासी मिला। सन्यासी का तेज देखते ही बनता था। मुखमंडल बालपतंग के समान अरूणाभ, सम्पूर्ण शरीर तपे हुए स्वर्ण की कांति लिये। इस साक्षात तपोमूर्ति से प्रभावित होकर आत्मदेव ने उनके चरण स्पर्श कर अपने मन की बात उस सन्यासी से कह हीं दी। सन्यासी ने ध्यान लगाकर देखा। वे समझ ग...

मन्दी के बीच कार्पोरेट मुस्कान

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सभी लोग कह रहे थे हमारी अर्थव्यवस्था मन्दी के चपेट में आ गयी है। अर्थशास्त्री कहने लगे बड़ा गजब हो गया। ग्रोथ रेट पांच प्रतिशत के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। जल्द अगर कुछ नहीं किया गया तो इकोनॉमी का रसातल में जाना तय है। क्या कहे? बैंक मर्जर! इ सब से कुछ नहीं होनेवाला है। इमिडियेट रिलिफ चाहिए इमिडियेट! लोंग टर्म मेजर अपना  बाद में करते रहिएगा। यहां कम्पनियां सकते में है। नयी नौकरी की बात छोड़ दीजिए यहां जो नौकरी बची है वह भी जा रही हैं। फलां कम्पनी ने अपने दस हजार कर्मचारियों की छंटनी कर दी तो ओटोमोबाइल सेक्टर बिक्री नहीं होने का रोना रो रहे हैं।कार की बिक्री को मानो अर्थव्यवस्था के हेल्दी या अनहेल्दी होने का पैमाना मान लिया गया। ओटो मोबाइल कम्पनियां तो उत्पादनशून्य दिवस मनाने में लग गयी। एक उद्योगपति ने यहां तक कह डाला कि पचपन साल में उन्होंने ऐसी स्थिति नहीं देखी।बताइए साहब इ सब्सिडी सब में जो पैसा सरकार खरच करती है उससे इकनॉमी को क्या फायदा, यही पैसा सरकार इन्डस्ट्री में लगाये तो अर्थव्यवस्था में चार चांद लग जाये। इकनॉमी कब की हमारी 5 ट्रिलियन डॉलर हो गई रहती। आम जनता को छूट ...

Level 5 Leadership: Concept and Clarifications

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 I do not turn on TV for months as a matter of habit.I turn it on when I hear of some news commanding attention of the entire nation or those of my interests which are not many.But the news related to Chandrayaan depicting heroic deed of ISRO headed by Mr.K. Shivan prompted me to see on TV the stupendous feat of our scientists adding glory to the pride of the Nation. I saw on TV the ISRO head K. Sivan. Though being head of the prestigious institution that ISRO is Mr. Sivan appeared to be a self-effacing, quiet, reserve person but with indomitable will and focused professional commitment. After that we were made to know through media about his rural and humble background and the hardship that he braved to overcome with his burning desire to tread the path of success. While watching K. Sivan on TV I was reminded of a Leadership style what Jim Collins termed Level 5 Leadership. The leader is simply a basic requirement for an organization to survive as such let alone run, grow ...

The current social standing of a teacher in our society.

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Today is Teacher's Day. In our country 5th  September, the date of birth of Dr. Radhakrishnan, is celebrated as such in his fond memory. Dr. Radhakrishnan, throughout his life considered himself primarily a teacher notwithstanding he became president of India. His fathomless depth in the field of philosophical studies earned him reputation worldwide. Several books of immense importance in the field of Indian philosophy is due to him. The entire intellectual community is deeply indebted to his critical thinking and genius exposition of the finer aspects of Indian philosophy and hindu view of life. It enabled the outer world to shed misgivings or misconceptions related the Indian philosophy which is inextricably in the metaphysics. This important day offers opportunity to discuss teachers' plight that very few appears to appreciate. For most of us teachers of present day are less than competent who shirk duty given an opportunity. The social standing of a teacher in the soci...

A Question to Myself.

I have some questions to myself. I am writing this in anticipation of being helped by those who consider themselves to be mature. A couple of days ago an incident took place in the history of judiciary which will not only impact but haunt this august institution for years to come. A Judge of the Hon'ble Patna High Court happened to feel so perturbed at the state of affairs within the judiciary that he  caused an order passed whereby blatant corruption and its veiled protection under the garb of discretionary power of the court in granting bail was exposedly discussed threadbare. In course of passing the said order the learned judge took an opportunity to describe in details inter alia -- how things have nosedived to such a level that Judges are frequently found buttering the Chief Justice to gain the favour of the latter. ---how all of sudden as many as seven judges drawn from the same batch of the same law college were appointed in the High Court. Was it a sheer coincidence or ...

सर्वधर्मान्परित्यज्य.

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उपर्युक्त शीषर्क श्रीमद्भगवद्गीता के अंतिम अध्याय का ६६वां श्लोकांश है जो पूर्ण में निम्नवत है - सर्वधर्मान्परित्यज्य मामेकं शरणं व्रज। अहं त्वा सर्वपापेभ्यो मोक्षयिष्यामि मा शुचः।। प्रायः उपरोक्त श्लोक की विवेचना सत्संग में जहां भगवान् और भक्त के सम्बंध में चर्चा हो रही होती है, की जाती है। भगवान् युद्धभूमि में भी मोह और विषाद से दग्ध अर्जुन को सब कुछ बता चुके थे।वे आत्मा की अमरता, शरीर की नश्वरता, कर्मबंधन से छुटकारा हेतु कर्तव्यकर्म की अनिवार्यता, ज्ञान, कर्म, भक्ति, त्याग तथा सन्यासादि विषयक तत्वों पर व्यापक रूप से प्रकाश डाल चुके थे। यहां तक कि अपनी विभूतियों के विषय में भी सोदाहरण बताने के तदनन्तर अपना विराट रूप सहित चतुर्भुज रूप से भी अर्जुन को दर्शन करा चुके थे भगवान्। अनेक प्रकार से समझाने पर भी अंत में सारांशरूपेण उन्होंने अर्जुन से यही कहा कि तुम सभी आश्रय को छोड़ एकमात्र मेरी शरण में आ जाओ, मैं तुम्हें सभी पापों से मुक्त कर दूंगा। कहीं भटकने की आवश्यकता नहीं है। न हीं क्या कर्म है, क्या अकर्म है क्या विकर्म है इत्यादि जो तत्वज्ञ तक को मोहित करनेवाले हैं, पर जरूरत से...

What does (should) Self Actualization mean?

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The term is rather subject to multiple interpretations. They depend upon personal reflections of each individuals as to what, according to her/him, the life stands to mean. Also the way one leads one's life plays a crucial part to enable one to understand what life is. That means meaning and purpose of life keeps on changing with the changing experience of (or about) reality. And what is reality? It is existence of 'That' which cannot be bracketed by your individual or collective power, wisdom, reason and intellect no matter how genius you perceive yourself to be. Anyway without being more philosophical or wasting time in precisely defining the undefinable that the term Self Actualization happens to be, it is useful to return to the point that points towards recognising a person seeking self actualization. * A person seeking self actualization ought to be desireless nevertheless not actionless. He seeks to explore the meaning and purpose of his life through constan...

ये साधनधाम शरीर.

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मेरे हाथ में लेखनी है। इसकी क्या उपयोगिता है? यही न कि ये हमारे लिखने के काम आती है? मोबाइल है, इसका उपयोग हम एक दूसरे से बातचीत या ऐसी हीं और कई सुविधाएं जो यह प्रदान करती है, के वास्ते करते हैं। विचारने पर सहज ही यह समझ में आ जाता है कि निर्जीव कलम या मोबाइल की अपने आप में कोई सत्ता नहीं है, जब तक इससे लिखा न जाय, इसकी सहायता से बोला न जाय, इसका क्या उपयोग! थोड़ी देर के लिए अगर मान लिया जाय तो सत्ता है उस कलम से लिखनेवाले की, उस मोबाइल की सहायता से बोलनेवाले की जो इस कलम को या मोबाइल को श्रेय दिलाती है जब हम सुनते हैं कि फलां तो कलम के सिपाही हैं या वे तो ठहरे कलम के जादूगर! अस्तु। यह भी कि यह कलम या मोबाइल मेरे पास हमेशा नहीं रहेगी, इसलिये जब तक यह हमारे स्वत्व या अधिकार में है हम इसका उत्तम उपयोग करें यही प्रायः हमारा उद्देश्य होता है। जहां इनका सदुपयोग हमें समाज में सफलता या प्रतिष्ठा दिलाता है वहीं इनका दुरुपयोग या असावधानीपूर्वक किया गया उपयोग हमें लोकनिंदा या कभी कभी दंड का भी पात्र बना देता है। उसी तरह हमें यह भी सोचना होगा कि इस शरीर की क्या उपयोगिता है? क्या यह भगवान् ...

मानवजीवन में त्याग का महत्व

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वैसे तो इस संसार में मनुष्य का भोगों के प्रति आकर्षण स्वाभाविक मालूम पड़ता है, पर विचारने पर दृष्टिगत होता है कि त्याग हीं वह तत्व है जिसे महत्व देने पर मनुष्य का जीवन वास्तविक रूप से सुखमय, कल्याणमय और आनंदमय हो पाता है। इसे अनुभव का विषय कहने में कोई आपत्ति नहीं होना चाहिये कि जैसे-जैसे व्यक्ति भोगपरायण होता जाता है उसकी प्रवृत्ति संग्रह और परिग्रह की होती चली जाती है। संग्रह-परिग्रह का भाव क्रिया का वह वेग है जिसका परिमाण, तीव्रता और दिशा हम इस प्रकार तय करते हैं कि संग्रहित वस्तु और सेवा का उपभोग सदा पीढ़ी दर पीढ़ी सिर्फ हम और हमारा परिवार हीं करे तथा दूसरे को इसके उपयोग तक से भी वंचित रखा जाय। व्यक्ति अपने हीं विवेक का निरादर करना आरंभ कर देता है। अपने विवेक की उपेक्षापूर्ण निरादर करता हुआ संग्रह-परिग्रह के वशीभूत किसी व्यक्ति के कार्यकलाप को दूर से देखना प्रायः एक ज्ञानवर्धक अनुभव हो सकता है। हम देखते हैं कि जैसे हीं उसके संग्रह-परिग्रह के मार्ग में कोई बाधा उपस्थित होता है, उसे समाप्त करने के लिए वह किसी भी सीमा तक स्वयं को ले जाता है। परिणामतः ऐसे लोलचित्त व्यक्ति को अंततः...