Posts

चित्तशुद्धि के उपाय

Image
सबसे पहले तो यह क्षमायाचना कि उपायरूपी इन पंक्तियों को लिखने का यह अर्थ कदापि नहीं है कि लिखनेवाला अपने चित्त को शुद्ध कर चुका है। यदि ऐसा नहीं है तो इसका कारण यही है कि चित्त की शुद्धि तब तक नहीं हो सकती जब तक पूर्वजन्मकृतपुण्यवशात हमारा ह्रदयाकाश  बुरे और अनावश्यक संकल्परूपी मेघ से मुक्त न हो जाय। अंतःकरण में उत्पन्न ऐसे भाव या चिंतन जिससे दूसरे को अहित पहुंचे या पहुंचने की सम्भावना हो, को हम बुरा संकल्प कह सकते हैं। जिसका वर्तमान से सम्बंथ न हो, जिस संकल्प को पूरा करने की योग्यता या शक्ति न हो, यदि शक्ति या योग्यता हो तो भी वर्तमान में उसे पूरा करना आवश्यक न हो या सम्भव न हो, ऐसे संकल्पों को अनावश्यक संकल्प कह सकते हैं। अनावश्यक संकल्प को मात्र कालक्षेप का हेतु समझना चाहिए। अंग्रेजी का Daydreaming इसका पर्याय है। बुरे और अनावश्यक संकल्पों का त्याग चित्तशुद्धि का पहला उपाय है। इसकी निवृत्ति हो जाने पर चित्त में जो भले और आवश्यक संकल्प उठते हैं उसकी पूर्ति अपने आप प्रायः हो जाती है। भले संकल्प उनको कहते हैं जिनमें किसी का हित या प्रसन्नता निहित हो।आवश्यक संकल्प उनको कहते...

कुमार्ग पर पैर रखते हीं बल और तेज जाता रहता है।

Image
जी बात बिल्कुल सही है। कोई कितना भी बलवान एवं बुद्धिमान हो या फिर विद्वान हो जैसे ही उसकी प्रवृत्ति स्वयं को गर्हित कार्य में नियोजित करने की होती है सबसे पहले उसके विवेकशक्ति का नाश हो जाता है। विवेकशून्य जल्द ही काम, क्रोध और लोभ के अधीन कार्य कर अपना हीं अनिष्ट कर डालता है चाहे वह दशानन हीं क्यों न हो। प्रसंग उसी दशानन रावण का हीं लेते हैं जिसके पदचाप से धरती डोलती थी, जो अपने भुजाओं में स्थित बल को तौलने हेतु कौतुक से कैलाश पर्वत तक को तौल आनंदित होता था वही रावण जब सीताहरण जैसे गर्हित कर्म में प्रवृत्त हुआ तो उसका सारा तेज जाता रहा। राक्षस होते हुए भी जो कुल परम्परा से न केवल ब्राह्मण था बल्कि प्रकांड पंडित भी था तथा जिसके अतुलनीय बल से समस्त देव एवं मुनि समाज भयकम्पित रहता था, जिसने खेल खेल में हीं कुबेर को जीत लिया हो और जिसने अपने बन्दीखाने में लोकपाल तक को कैद कर रखा हो वही रावण जब पंचवटी के पवित्र आश्रम में चौरकर्म जैसे उद्देश्य लेकर पहुंचता है तो उसकी मनोदशा का वर्णन गोस्वामी तुलसीदासजी ने मात्र दो चौपाई में जो किया है,वह अत्यंत रोचक होने के साथ ज्ञानवर्धक भी है। गोस्...

Emotional Intelligence (EI) : why do we need to develop it?

Image
This era is highly competitive. While every body cherishes success not all do the needful for ensuring it.  Those doing the needful may meet with failure for reasons of luck or providence. The result is frustration and dismay which is quite natural. The importance of emotional Intelligence can hardly be overemphasized in  everyday experience. It is a common experience that we find ourselves to be caught in a situation that very often turns our dream into dispair and disappointment. Emotional Intelligence enables us to stand the test of adversities. It helps rebuild ourselves yet again with recollected energy by efficient management of our emotions. By proper management of our emotions we happen to focus on task with better understanding of its requirements. Emotional Intelligence(EI) is the characteristics of an individual that makes an individual not only better understand and work upon his own emotions but others' also. Working upon others emotions for the purpose of pe...

एक कहानी भीमसेन की;नहीं,कुन्ती की.

Image
भीमसेन महाभारत के सुविख्यात पात्र हैं। ये परम पराक्रमी और महाबलशाली थे।बलवान होने के साथ साथ शीलवान भी थे।अज्ञातवास की अवधि में माता कुन्ती और अन्य भाइयों को जहां कोई कार्य बलसाध्य प्रतीत होता था, अक्सर भीमसेन हीं याद आते थे।शीलसम्पन्न बलवान व्यक्ति की पहचान होती है कि उससे कमजोर और निर्बल भी स्वयं को संरक्षित महसूस करे अन्यथा बलवान तो जातुधान भी होते हैं जिससे सम्पूर्ण जीवजगत भयभीत एवं संत्रस्त रहता है। इस प्रसंग में महाभारत में वर्णित एक कहानी है जो भीमसेन की वीरता को तो प्रदर्शित करती हीं है किन्तु प्रकाशित करती है कुन्ती की धर्मबुद्धि को जो वस्तुतः मनन करने योग्य है। अज्ञातवास के दौरान लाक्षागृह में आग लगा दिये जाने के पश्चात पांडवों की स्थिति और विकट हो गई। पहचान को गोपनीय रखते हुए प्राणरक्षा हेतु आश्रय पाना कोई आसान काम नहीं था। उस पर भी साथ साथ जब पूरा परिवार चल रहा हो। कल्पना करने की बात है। अस्तु। इसी क्रम में पांडव एक नगर पहुंचे। नगर का नाम था एकचक्रा। एकचक्रा नगरी में निवास कर रहा एक धर्मनिष्ठ ब्राह्मण परिवार के घर में पांडवों को कुछ दिनों के लिए आश्रय मिला। दिन किसी ...

नयी शिक्षा नीति : प्रारुप पर विमर्श

Image
इन पंक्तियों को लिखनेवाला न कोई शिक्षाविद है न हीं नीति नियामक दल का कोई सदस्य या फिर ऐसा हीं कोई शख्सियत जिनके स्वतंत्र विचारों को जानने की किसी को आवश्यकता हो। बावजूद लिखनेवाले का सरोकार एक नागरिक की हैसियत से नकारा नहीं जा सकता जो शिक्षा के माध्यम से एक ऐसे समाज के निर्माण का सपना देखता है जिसमें प्रत्येक को अपने रुचि के अनुरूप स्वयं को विकसित करने का अवसर उपलब्ध रहे। यह संतोष का विषय है कि Accessibility , Affordability , Quality, Flexibility, Accountability को नयी शिक्षा नीति के पांच आधार स्तम्भ के रूप में पहचान हुई है। यह हम सभी का दायित्व है कि शिक्षा की रौशनी सब के घर पहुंचे, यह गुणवत्तापूर्ण हो, जरूरतों के मुताबिक यह परिवर्तनीय हो तथा अमीरी गरीबी के भेद से उत्पन्न न होकर समाज के प्रति उत्तरदायी हो। यह समाज में श्रम की गरिमा को प्रतिष्ठित करता हो। साधन  की पावनता को कहीं से भी साध्य से कमतर न समझता हो।                                  चर्चा का आरम्भ भाषा को लेकर ही करते  हैं। इधर...

The Srimad Bhagwadgita : My Understanding of It.

Preface: I do many a thing out of being propelled by the force I feel driving me from within. Only a few months ago, one fine morning it occurred to me that I should just copy down all the 700 shlokas of the Bhagwadgita. Hitherto I had been only simply reciting aloud these without understanding much of it. It was in the name of praying God for the sake of pleasing Him to seek many a thing what an earthly creature like me is generally found to be preoccupied with. When I copied the same I felt prompted to give shape to my understanding, if any, of this great text. For this it was necessary to go through some of the  commentaries on it. This enterprise of mine, I feel, changed me into a person who now identifies himself as a striver(साधक rather मृदुसाधक that is a striver of beginner's category having still given to sensual pleasure). Thus the present writing about this great Book is a consequence of labour...

The Higher Order Thinking Skills (HOTS)

Image
What is meant by it? Let us think. Thinking about the Higher Order Thinking skill is itself a HOTS! Anyway we can't gainsay that we need to think before we act. Acting without thinking is just a folly we are advised to shun. By skill we mean the ability to perform a task according to its requirements. Some requirements for performing a task are of general characters. Accordingly these are Domain General skills. Timeliness, cleanliness, tactfulness, interpersonal competence etc. belong to this category. Some skill requirements are task specific for the acquisition of which we need sufficient specialised education and training for job performance. These are called domain specific skill. The skill of a surgeon or a scientist or craftsman is domain specific. But these skills are activity oriented skills and are results of our thinking skills. Applying the concept underlying Bloom's Taxonomy , there exists the following hierarchy of thinking skills- 1. Remembering 2. Unders...

कविकुलतिलक तुलसीदास

Image

Who is a Hindu?

Image
The question is deceptively simple whose precise answer is difficult if not impossible. A number of court judgements have tried to define the term 'Hindu' from the viewpoint of a religious denomination. These are only a part of the whole what denotes the term Hindu. At the very outset it must be clarified that the term Hindu, as originally used, denoted inhabitants of area drained by the Indus River System. In view of the fact that letter 'स' in Persian is pronounced as 'ह' the people living on the other side of the river सिन्धु were pronounced as Hindu by them for sake of convenience. Later western invaders also addressed the people beyond Indus as such. The Greek pronounced Indus as 'Indoi' that also formed the basis of evolution of the term India and Hindu for understandable convenience.  Thus the term Hindu, originally is of territorial significance rather than a creedal one. Probably it also denoted nationality. Hinduism as a religion or faith...

Desire: The Force Behind All Human Actions

Image
What is Desire and where does it emanate from? Let us pore over. Desire is a state of mind that prompts an individual to do or not to do an act. The emergence of a desire for certain action is to fulfill the need sensed by the same mind. This mind then employs our sense and action organs. Manusmrti Says: एकादशेन्द्रियाण्याहुर्यानि पूर्वे मनीषिणः। तानि सम्यक्प्रवक्ष्यामि यथावदनुपूर्वशः।।                                                         (ch. 2/89) श्रोत्रं त्वक् चक्षुषी जिह्वा नासिका चैव पञ्चमी। पायुपस्थं हस्तपादं वाक्चैव दशमी स्मृता।।                             ...

ईश्वर और उसकी सत्ता

Image
जब भी ऐसी कोई चर्चा होती है प्रायः एक न एक कोई बड़़े जोश में यह कहते मिल हीं जाते हैं कि "मैं ईश्वर को नहीं मानता हूं, इस दुनिया में भगवान या भगवान् जैसा कुछ भी नहीं है", इत्यादि.वे ऐसे अनेक उदाहरण भी लगे हाथ दे देते हैं कि फलां को देखिये वे कितने महान थे, सारा देश/विश्व में उनकी कीर्ति है, प्रसिद्धि है परन्तु वे घोर नास्तिक थे.                                     ****           ऐसे लोगों के लिए विज्ञान हीं सब कुछ है. अगर विज्ञान जीवन जीने का आधार बने तो इसमें किसी को क्या आपत्ति हो सकता है! हमारा संविधान भी तो वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अनुमोदन करता ही है. लेकिन यहाँ कहने की ये आवश्यकता महसूस होती है कि ये विज्ञान, ये संविधान इत्यादि सभी मनुष्य की रचना है. और मनुष्य किसकी रचना है? क्या इसे विज्ञान की रचना कहा जाय या संविधान की या फिर प्रकृति की? और अगर इसे प्रकृति की रचना हम कहते हैं तो फिर प्रकृति जो सूरज,चांद,पृथ्वी,वृक्ष,पर्वत, नदी,समुद्र, समस्त चराचर जगत,-जड़-चेतन में ...

Worry: The Killer-in-Chief

Image
There is no person known to me who is worryless all the time.  Of course the reasons for worries are different among people. Central to all the types of worry is apprehension that the consequences may be otherwise. All negative thoughts of jealousy and hatred, regret over past, fear and anxiety for the future may either be a cause or effect of worry. Worry is thus a kind of thinking quite distinct from constructive thinking or mind wandering. By all Standards of Measurements or Analysis worry is a dysfunctionality. It acts as a depressant, diminishes our vitality and virility to take the bull by its horn. It is a leakage of energy wasted by way of negative indulgence of our mental activity. It kills our confidence-a precious asset for all having something positive to do with themselves. Hence it is the Killer-in-Chief. Before exploring ways and means to do away this Killer-in-Chief, it would be relevant to know the types of worry that set in our psyche created by the circums...

मनुष्य जीवन और आत्मनिरीक्षण

Image
प्रत्येक मनुष्य का यह नैतिक कर्तव्य है कि वह अपने जीवन में गुणात्मक सुधार के लिए सतत प्रयत्नशील रहे। लापरवाह  व्यक्ति का जीवन कभी हर्षोल्लास तो कभी दुःख-शोक से पीड़ित-क्षुभित हीं बीत जाता है। उसे यह पता हीं नहीं चलता है कि उसने किस प्रकार अपने मूल्यवान जीवन को क्रोध-आवेग, उद्विग्नता एवं तृष्णा को भेंटकर नष्ट कर दिया है। आइए यह जानने का प्रयत्न करते हैं कि आत्मनिरीक्षण है क्या और इसे किस प्रकार करना हमारे लिए लाभदायक हो सकता है। आत्मनिरीक्षण काम, क्रोध तथा लोभ की उत्ताल तरंग रुपी समुद्र में हिचकोले खाती जीवनरुपी नैया के लिए एक पतवार से कम नहीं है। यह अपने-आपको अपने- आपसे देखना है जिसका उद्देश्य निजदोषदर्शन तथा उसका निवारण है। इसका आश्रय लेकर व्यक्ति भगवद्कृपा से विषम से विषम परिस्थिति में भी अपना मार्गदर्शन स्वयं कर पाने में सफल हो जाता है। होता यह है कि किसी व्यवस्था (system) का संचालन बिना किसी monitoring के होते रहने से कालक्रम में उसमें बहुत से दोष एवं दुर्गुण अपना डेरा जमा लेते हैं। अंततः ये दोष या दुर्गुण इतने विकराल हो जाते हैं कि वे उस तंत्र को हीं तिरोहित कर देत...

Men At Work: Fatigue And Second Wind.

Image
Today wherever we go men at work, very often, complain to their controlling officers about their tiredness. At the slightest opportunity they are found to say, "Sir, I am extremely tired now, as for rest of the task I will do it tomorrow".  "काम करते करते अब बहुत थक गया हूँ, साहब, अब और खड़ा/बैठा नहीं जा रहा है, अब दिमाग काम नहीं कर रहा है etc,etc." While it may be a tactics to escape work temporarily by showing the deteriorated conditions caused by so called overwork, the objective of the present piece of writing is to analyse fatigue and explore the ways and means to combat it. At the very outset, it must be mentioned that feeling tired is not necessarily being tired.  In other words, a feeling of fatigue is not a true index of actual fatigue. Experiences have shown that when a man feels dead tired and quite unable to carry on the work any longer, if he still pushes on, he may find, to his surprise, that actually there is no noticeable drop in either the spe...

दशरथनंदन श्रीराम का किशोरावस्था में हीं संसार से विमुख होना और कुलगुरू वशिष्ठ का उन्हें उपदेश(संक्षिप्त योगवाशिष्ठ)

Image
उपोद्घात- प्रसंग योगवाशिष्ठ से लिया गया है।बल्कि यदि कहें तो योगवाशिष्ठ में वर्णित कथाभाग को बाद करते हुए  तात्विक ज्ञान का निरूपण जो सर्वारम्भपरित्यागी श्रीराम और ब्रह्मापुत्र इक्ष्वाकुकुलगुरू श्रीवशिष्ठजी के मध्य हुआ है, का हीं संक्षेपण करने का प्रयत्न किया गया है।भाव एवं तथ्य में कहीं मानक पाठ से भ्रमकारी अंतर न हो जाय इससे बचने के लिए कहीं कहीं तो योगवाशिष्ठ जो गीताप्रेस से प्रकाशित है, में उक्त वार्ता के अंश को अविकल तथा यथावत रख दिया गया है। यह प्रयत्न अपने अभीष्ट को प्राप्त कर सका है अथवा नहीं निश्चयपूर्वक कहना कठिन है किन्तु इतना जरूर निवेदन करने की इच्छा है कि इसमें यदि किन्हीं सुधी जन को पढ़ने के अनन्तर कुछ अच्छा लगे तो वह श्रीराम की कृपा है और इसमें जो भी वर्णन दोष है उसका एकमात्र हेतु मेरी अनधिकार चेष्टा है जो इस गूढ़ विषय पर मैने हाथ आजमाने की धृष्टता की है। प्रसंग - १ दशरथनंदन श्रीराम का राजा दशरथ के समीप जाकर तीर्थयात्रा हेतु अपनी अभिलाषा को प्रकट करना अयोध्यानरेश राजा दशरथ अपने चारो पुत्रों को हंसते, खेलते तथा इस प्रकार बढ़ते देख फूले नहीं समाते।बाल्यकाल से ...