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अनेकभेद संकुलित संसार

ऐसे तो सबकुछ ब्रह्म ही हैं और जो कुछ भी दिख रहा है या नहीं दिख रहा है उसे ब्रह्म के हीं विविध रूप विद्वानों ने कहा है.  मौन हीं ब्रह्म की सर्वोत्तम व्याख्या विद्वानों ने निश्चय किया हुआ है. यह अव्यक्त है, अविनाशी है, अचिंत्य है; संक्षेप में सम्पूर्ण जड़-चेतन के पकड़ के परे है. ठीक ही है; इसलिए भी कि क्या कार्य कारण को ढ़ूंढ सकता है? नहीं न! क्या जड़-चेतन सभी प्रकृति के कार्य नहीं हैं? और स्वयं प्रकृति भी तो ब्रह्म का एक अंशमात्र हीं तो है.  ******************************************** आंशिक रूप से ही सही;यह पकड़ में तब आता है जब ब्रह्म स्वयं को अनेक भेद एवं रूपों में व्यक्त एवं  परिवर्तित कर लेता है जिसे हम संसार कहते हैं.  अनेकभेद एवं रूप को भी समान अथवा असमान वर्गों में बांट कर मनुष्य अपने बुद्धि का परिचय आदि काल से देता आ रहा है.  *******************************************  विद्वानों ने किस प्रकार अनेकभेद संकुलित संसार को अपने बुद्धि-विवेक से अनेक वर्गों में समुच्चयात्मक  विभाजन किया है,उसकी रूपरेखा मात्र का नीचे के संकलन में दिग्दर्शन कराने की चेष...

**ईशावास्योपनिषद** (A translatory annotations in english)

                        A submission- The present piece of writing is an humble endeavour to explain in english the shlokas of the ईशावास्योपनिषद  . Its explanation in hindi has been drawn from the Book  titled "ईशादि नौ उपनिषद्" published by the Gita Press.   I shall deem my labour amply repaid if it is found of some use to the English-reading people having interest in knowing what is troved in our ancient scriptures.  I am aware of the fact that to translate any text can never be without the risk of being erroneous. Likewise to strive for the mirror image of any text through any translatory endeavour is too naive and sometimes ridiculous also.So my objective is simply to ensure that the essence of this pious literary work remains intact even in this translatory endeavour at hand. However, in course of the instant attempt all errors & omissions(o&m) are entirely mine and the same may unhesitati...

थ्री क्वेश्चन्स

स्थानांतरण के बाद मिलने वाले पारगमन अवधि ने मुझे अपने पैतृक घर जाने का सुयोग प्रदान किया. जब से नौकरी मिली और खास कर जब से मां-पिताजी का देहांत हुआ घर आना-जाना प्रायः बहुत हीं कम होता चला गया .घर के नाम पर पचास-साठ साल पुराना मेरे पिताजी द्वारा ही बनाया मकान का एक हिस्सा जो लगभग तीन-चार कमरे तक सीमित है, मेरे हिस्से में आया जो वर्षों तक मेरी उपेक्षा का शिकार रहा है. आज उसकी स्थिति यह है कि उसके ढ़ंग से मरम्मत में भी कम से कम तीन -चार लाख का खर्च तो है हीं. फिलहाल इसे यदि मैं नहीं कर पा रहा हूं तो ये मेरी नाअहली है.देखें इसे कब पूरी तरह ठीक करा पाता हूं. आज उसी घर में मैं स्वयं को जहां-तहां ढूंढ रहा था. बांकी सब कुछ तो लगभग गायब हो चुका था लेकिन थोड़ी-बहुत मदद घर के पुराने किबाड़-चौखट दरवाजे जरूर कर रहे थे. लेकिन सबसे ज्यादा मदद मिली एक पुरानी अलमारी से; खास कर उसमे रखी पुरानी किताबों से जो एकदम से पीली,बेरौनक और कुछेक तो भुरभुरी हो चुकी थी. इन किताबों से कभी मेरा गहरा नाता रहा था जिसे मैंने ही एकतरफा तोड़ डाला था. उसी अलमारी में रखी एक किताब जो कभी मेरे इंटरमीडिएट के अंग्रेजी विषय के क...

हे नारायण!

हे नारायण! आपसे एक विनती है प्रभु. आप मेरी कभी परीक्षा नहीं लेना. परीक्षा से मुझे बहुत घबराहट होती है. जहां तक मैं स्वयं को जान और परख पाया हूं, मुझे पता है कि यदि आप कड़ाई से मेरी परीक्षा लेंगे तो उस परीक्षा में मैं निश्चित ही फेल कर जाऊंगा. परीक्षा का विषय चाहे ज्ञान हो, भक्ति हो, कर्म हो, कर्तव्य हो,विवेक हो; कुछ भी क्यों न हो!  ऐसा नहीं है कि आपने इनकी तैयारी करने का मुझे अवसर और पर्याप्त समय नहीं दिया; नाथ! इसमें सारी गलती मेरी ही है जो मैंने इस समय को व्यर्थ हीं मनोविनोद में तथा दूसरे-दूसरे कार्यों जो मेरे हीं काम, क्रोध और लोभ से उत्पन्न थे,को करने में नष्ट कर दिया.  अब तो आपकी कृपा का हीं सहारा बचा है,प्रभु! साधारण शैक्षणिक परीक्षा में भी कमजोर छात्र को परीक्षक कृपांक (grace marks) देकर पास कर देते हैं. इसलिए भगवन्! आपको भी मेरी परीक्षा लेना यदि बहुत जरूरी हीं लगे तो हे कृपानिधान! आपकी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए मुझे grace marks आपको देना हीं होगा ताकि कम से कम मैं Subjectly Pass हो पाऊं! वैसे मैंने ये भी सुना है जिस पर आपकी अहैतुकी कृपा होती है, उसे आप बिना प...

Democracy Sans Discipline.

Your liberty to swing your arms ends where my nose begins-J.S. Mill. In a democratic system people choose through elections the government of their choice. If not satisfied with the government they have the power to change it through the same process of elections.  If a section of population begins to feel that the government is callous to its demands what are the choices they can exercise without being able to change the government?  It should be open to exploration. Only condition should be that  the ways and means so explored must result in peace and harmony.           But certainly not the following could be the ways or means or the choice as being taken recourse to in the name of exercise of democratic rights.  * Is it right to remain on the roads by making the latter a veritable place of residence, ploughing & cultivation, entertainment and what not in the name of peaceful protests and dharna?  **Is it right to ride thousands o...

एक इम्तिहानी वाकिया

आज पूरे शहर का मानो माहौल हीं दूसरा है,आज से इंटरमीडिएट का इम्तिहान जो शुरू है.पूरे शहर में क‌ई परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का जुटना जारी है. कोई ऑटो-रिक्शा से परीक्षा केंद्र पर पहुंच रहा है तो कोई पैदल. ऐसे केंडिडेट की तादाद भी कुछ कम नहीं थी जिन्हें मोटरसाइकिल या फोरव्हीलर से उनके भाई, पिताजी,रिश्तेदार या फिर कोई करीबी दोस्त लेकर आ रहे थे. परीक्षार्थियों की उम्र क्या कहिए!ये तकरीबन 18-20 वर्ष के हीं तो हैं जो पूरी दुनिया को मुठ्ठी में कर लेने को बेताब नज़र आ रहे हैं.  ट्रैफिक बढ़ने से वक्तन-क-वक्तन सड़क जाम की सूरतेहाल पैदा हो जा रही थी जो पास में ही ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक सिपाही के लिए सर दर्द से कम नहीं था. एक्जाम-सेन्टर के सदर दरवाजे से लगातार अनाउंसमेंट का सिलसिला चालू है. फिलवक्त मेन गेट तो बंद था,बांकि मुख्तसर हिदायतें लगातार दी जा रही थी.मसलन-"सभी केंडिडेट को आगाह किया जा रहा है कि वे इम्तिहान हाल के भीतर किसी भी तरह का चिट-पू्र्जा, मोबाइल, कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान लाने से बाज़ आयेंगे;गरचे इम्तिहान के दरम्यान इसके इस्तेमाल वो पकड़े जाने पर परीक्षा सेआइंदा तीन साल क...

Three Views On Bureaucracy.

As regards bureaucracy there are mainly three strands of thoughts or views. 1.First. One view holds that functionality of bureaucracy on the basis of laws,rules and regulations is its USP. It recognises neither charisma nor tradition. Rules and regulations is everything for the supporters of this view. This group is led by Max Weber who stressed indispensibilty of bureaucracy in modern society. Notwithstanding how big or small a decision may be; it is supposed to be taken solely on the basis of what rules and regulations (framed by the legitimate Power) say in respect of that. In other words, the subscribers of this view supposes bureaucracy value neutral and impartial to say the least. To them rules and regulations are the Guide- in- Chief. Implementation of/obeying any order in defiance of rules and regulations with a view to gain undue favour or avert displeasure of Boss or political masters proves painful subsequently and very often permanently.  2. Second. The second view adv...